ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरचक्रधरपुर रेल मंडल में 223 पद के लिए निकली विभागीय बहाली

चक्रधरपुर रेल मंडल में 223 पद के लिए निकली विभागीय बहाली

चक्रधरपुर रेल मंडल में सीनियर तकनीशियन को सहायक लोको पायलट बनाने की कार्रवाई शुरू हो गई। सहायक लोको पायलट पद पर 223 रिक्तियों को भरने की योजना बनी...

चक्रधरपुर रेल मंडल में 223 पद के लिए निकली विभागीय बहाली
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 17 Feb 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चक्रधरपुर रेल मंडल में सीनियर तकनीशियन को सहायक लोको पायलट बनाने की कार्रवाई शुरू हो गई। सहायक लोको पायलट पद पर 223 रिक्तियों को भरने की योजना बनी है। इससे इलेक्ट्रिक व डीजल लोको शेड में छह वर्षों से कार्यरत 35 से 40 वर्ष आयु के तकनीशियन से मंडल मुख्यालय ने 24 फरवरी तक आवेदन मांगा है।
इससे जनरल श्रेणी के 177, एससी 33 और एसटी श्रेणी के 17 तकनीशियन सहायक लोको पायलट बन सकते हैं, लेकिन ग्रेड बदलने के लिए तकनीशियन को विभागीय परीक्षा पास करना आवश्यक है। इसके बाद ट्रेन परिचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी। सहायक लोको पायलट बनने से तकनीशियन को जोखिम व रनिंग भत्ता मिलने से आर्थिक लाभ होगा। इससे पूर्व चक्रधरपुर मंडल में 21 प्वाइंटमैन को शंटिंग मास्टर बनाने का आदेश हुआ था, ताकि यार्ड से स्टेशन तक मालगाड़ियों और यात्री ट्रेनों को इधर से उधर कराने में सहूलियत हो। दूसरी ओर, 261 चतुर्थवर्गीय रेलकर्मियों को गार्ड बनाने की कार्रवाई अंतिम चरण में है।

तीन वर्ष से नहीं हुई है बहाली

यात्री ट्रेनों के साथ रेलवे में ढुलाई का लक्ष्य लगातार बढ़ रहा है। इससे ज्यादा से ज्यादा मालगाड़ी चलाने की योजना है। लेकिन रेलवे में तीन वर्ष से सहायक लोको पायलट की बहाली नहीं हुई, जबकि जोन व मंडल में दर्जनों पद पहले से रिक्त है। इससे विभागीय कोटे से सहायक लोको पायलट तैयार किए जा रहे हैं। जानकार बताते हैं कि चक्रधरपुर मंडल व दक्षिण पूर्व जोन में पहले भी तकनीशियन को सहायक लोको पायलट बनाया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।