ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादगंगा दामोदर और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को जोड़ने का फैसला टला

गंगा दामोदर और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को जोड़ने का फैसला टला

धनबाद-पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस धनबाद की ही रहेगी। गंगा दामोदर एक्सप्रेस और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को जोड़ने का फैसला फिलहाल टाल दिया गया...

गंगा दामोदर और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को जोड़ने का फैसला टला
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSun, 06 Nov 2022 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, रविकांत झा

धनबाद-पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस धनबाद की ही रहेगी। गंगा दामोदर एक्सप्रेस और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को जोड़ने का फैसला फिलहाल टाल दिया गया है। यात्रियों के विरोध और सांसद पशुपतिनाथ सिंह की आपत्ति के कारण आठ नवंबर से गंगा दामोदर और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस की इंटरलिंकिंग के निर्णय को फिलहाल वापस ले लिया गया है। धनबाद रेल मंडल की ओर से इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय हाजीपुर को पत्र लिख कर गंगा दमोदर की बोगियों से स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को चलाने में असमर्थता जताई गई है।

आठ नवंबर से गंगा दामोदर एक्सप्रेस की बोगियों को एलएचबी बोगियों में तब्दील कर इसी रेक (बोगियों) को स्वर्णरेखा एक्सप्रेस बनाकर टाटानगर तक चलाने की घोषणा हुई थी। इस संबंध में 28 नवंबर को अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी। आपके अपने लोकप्रिय अखबार हिन्दुस्तान ने दोनों ट्रेनों के इंटरलिंकिंग के फैसले का खुलासा किया था। ट्रेन के धनबाद से छिनने की आशंका पर शुक्रवार को सांसद पशुपतिनाथ सिंह डीआरएम आशीष बंसल से मिलने पहुंचे थे। डीआरएम के समक्ष सांसद ने इस निर्णय पर कड़ी आपत्ति जताई। शनिवार को डीआरएम के आदेश पर धनबाद डिवीजन की ओर से ईसीआर मुख्यालय को पत्र लिखा गया। मुख्यालय को जानकारी दी गई कि अगले आदेश तक स्वर्णरेखा पूर्व की तरह नौ आईसीएफ बोगियों के साथ चलेगी। इसमें एक चेयरकार और एक सेकंड सीटिंग की बोगियां जोड़ी जाएंगी।

टाटा से बदले समय पर चलेगी स्वर्णरेखा एक्सप्रेस

स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को गंगा दामोदर की बोगियां तो नहीं मिलीं लेकिन डाउन में स्वर्णरेखा को नए समय पर चलाने का निर्णय यथावत रखेगा। यानी आठ नवंबर से टाटानगर-धनबाद स्वर्णरेखा एक्सप्रेस दोपहर 1.40 बजे की जगह शाम 3.50 बजे टाटानगर से रवाना होगी। नए समय के अनुसार ट्रेन शाम सात बजे आद्रा पहुंचेगी और शाम 7.35 बजे की जगह रात 11 बजे धनबाद आएगी। जबकि पटना-धनबाद गंगा दामोदर भी डाउन में पांच मिनट पहले धनबाद आ जाएगी। स्वर्णरेखा में रिजर्वेशन कराने वाले यात्री अपनी टिकट पर यात्रा कर पाएंगे।

नौ बोगियों की ट्रेन को नौ एसी बोगी से चलाने की हुई थी घोषणा

धनबाद से टाटानगर के बीच चलने वाली स्वर्णरेखा एक्सप्रेस में एक एसी चेयरकार और एक सेकेंड सीटिंग की बोगी जुड़ रही हैं। सालों भर शायद ही कोई दिन ऐसा रहता है जब स्वर्णरेखा एक्सप्रेस की एसी चेयरकार की सभी सीटें बुक होती हों। ऐसी परिस्थिति में रेलवे ने रातोंरात स्वर्णरेखा में नौ-नौ एसी बोगी जोड़ने की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। स्वर्णरेखा एक्सप्रेस और गंगा दामोदर एक्सप्रेस की इंटरलिंकिंग के फैसले से स्वर्णरेखा की बोगियों की संख्या बढ़ कर नौ से 22 करने की बात कही गई थी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।