फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटराजस्थान रॉयल्स के लिए RCB पर जीत बनी 'पनौती', IPL के इतिहास में कोई टीम नहीं कर पाई ये कारनामा

राजस्थान रॉयल्स के लिए RCB पर जीत बनी 'पनौती', IPL के इतिहास में कोई टीम नहीं कर पाई ये कारनामा

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2 Interesting Fact: राजस्थान रॉयल्स का आईपीएल 2024 ट्रॉफी जीतने का ख्वाब टूट गया है। राजस्थान टीम को क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार झेलनी पड़ी।

राजस्थान रॉयल्स के लिए RCB पर जीत बनी 'पनौती', IPL के इतिहास में कोई टीम नहीं कर पाई ये कारनामा
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का आईपीएल 2024 ट्रॉफी जीतने का ख्वाब टूट गया है। आरआर को क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के हाथों 36 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। एसआरएच ने चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में 175/9 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 139 रन ही बना सकी। आरआर की हार के बाद एक दिलचस्प फैक्ट सामने आया है, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से जुड़ा है। दरअसल, आरसीबी को प्लेऑफ में बाहर करने वाली टीम कभी आईपीएल के उस सीजन का खिताब नहीं जीत सकी। अब तक छह बार ऐसा हो चुका है। राजस्थान ने एलिमिनेटर में आरसीबी को चार विकेट से मात दी थी। यह जीत आरआर के लिए पनौती साबित हुई। 

मुंबई इंडियंस (एमआई) ने 2010 में बेंगलुरु को प्लेऑफ में शिकस्त दी थी। एमआई को उस सीजन के फाइनल में हार मिली थी। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने 2015 में ऐसा किया और फाइनल गंवाया।  हैदराबाद ने 2020 में आरसीबी को एलिमिनेट किया और क्वालीफायर-2 गई। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 2021 में आरसीबी को प्लेऑफ में धूल चटाई और ट्रॉफी से चूक गई। राजस्थआन को 2022 में बेंगलुरु को एलिमिनेट करने के बाद खिताबी मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा। गौरतलब है कि मौजूदा सीजन का फाइनल केकेआर और एसआरएच के बीच 26 मई को खेला जाना है। दोनों टीमों की चेन्नई के मैदान पर टक्कर होगी। केकेआर ने पहले क्वालीफायर में एसआरएच को मात देकर फाइनल में एंट्री की थी।

एसआरएच के विरुद्ध क्वालीफायर-2 हारने के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि उनके गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन बल्लेबाज बीच के ओवरों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहे। आरआर के लिए ध्रुव जुरेल (35 गेंद में नाबाद 56, सात चौके, दो छक्के) और यशस्वी जायसवाल (42) के अलावा अन्य खिलाड़ी डटकर मुकाबाल नहीं कर पाए। सैमसन ने मैच के बाद कहा, ''अपने गेंदबाजों पर गर्व है लेकिन बीच के ओवरों में हम उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल पाए।'' उन्होंने कहा, ''यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि ओस गिरेगी या नहीं। दूसरी पारी में पिच ने अलग तरह से बर्ताव किया, गेंद टर्न कर रही थी। उन्होंने हमारे दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ स्पिन का काफी अच्छी तरह इस्तेमाल किया।''