ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCCSU : बीपीएड, एलएलएम-एमएड में दाखिले को आवेदन अब 25 मई तक

CCSU : बीपीएड, एलएलएम-एमएड में दाखिले को आवेदन अब 25 मई तक

CCSU Admission 2024: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीपीएड-एमपीएड में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं। इन कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्

CCSU : बीपीएड, एलएलएम-एमएड में दाखिले को आवेदन अब 25 मई तक
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,मेरठWed, 15 May 2024 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2024-25 में एलएलएम, एमएड, बीपीएड-एमपीएड कोर्स में प्रवेश को ऑनलाइन आवेदन अब 25 मई तक हो सकेंगे। पूर्व में इन कोर्स में आवेदन की तिथि 14 मई थी। एलएलएम-एमएड में प्रवेश परीक्षा जबकि बीपीएड-एमपीएड में मेरिट से प्रवेश होंगे। प्रवेश परीक्षा जून में संभावित है। विश्वविद्यालय ने छात्रों ने निर्धारित तिथि में आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

25 तक होंगे बीफार्मा में आवेदन
विश्वविद्यालय कैंपस में बीफार्मा प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष लेट्रल एंट्री में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 25 मई तक हो सकेंगे। विश्वविद्यालय के अनुसार जिन छात्रों ने पंजीकरण के बाद शुल्क जमा नहीं किया अथवा पंजीकरण अधूरा है वे उक्त तिथि तक प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। बिना रजिस्ट्रेशन बीफॉर्मा में प्रवेश मान्य नहीं होंगे।

बीकॉम फाइनल की उत्तर कुंजी
विश्वविद्यालय ने बीकॉम अंतिम वर्ष में रेगुलर-प्राइवेट की विभिन्न पेपर कोड की उत्तर कुंजी जारी कर दी हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार यदि छात्रों को उत्तर कुंजी पर आपत्ति है तो वे 16 मई की रात 12 बजे तक दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद कोई आपत्ति स्वीकार नहीं होगी।

18 मई से एलएलबी की परीक्षाएं स्थगित, अब 27 से
विश्वविद्यालय कैंपस एवं कॉलेजों में 18 मई से दो पालियों में प्रस्तावित एलएलबी द्वितीय, चतुर्थ और षष्टम सेमेस्टर की मुख्य, बैक एवं एक्स परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। अब ये परीक्षाएं 27 मई से आठ जून तक होंगी। विश्वविद्यालय ने मंगलवार शाम एलएलबी का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। विश्वविद्यालय के अनुसार एलएलबी को छोड़कर अन्य सभी परीक्षाएं पूर्व निर्धारित पाली एवं केंद्रों पर होंगी। बाकी परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बीए तृतीय सेमेस्टर का रिजल्ट जारी
विश्वविद्यालय ने बीए, बीएससी, बीकॉम तृतीय सेमेस्टर में विभिन्न कॉलेजों के रुके हुए परिणाम जारी कर दिए हैं। विश्वविद्यालय ने यूजी-पीजी एनईपी, बीपीईएस, बीएससी, बीए वार्षिक परीक्षा रेगुलर-प्राइवेट में नकल में पकड़े गए छात्र-छात्राओं पर कार्रवाई का परिणाम भी जारी कर दिया है। विभिन्न विषयों में चुनौती मूल्यांकन के परिणाम भी घोषित हो गए हैं। छात्र विश्वविद्यालय वेबसाइट पर आज से परिणाम देख सकते हैं।

संस्कृत, राजनीति विज्ञान की मेरिट जारी
विश्वविद्यालय कैंपस में संस्कृत और राजनीति विज्ञान में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए हुई लिखित परीक्षा और शैक्षिक अंकों की मेरिट और मनोविज्ञान में एसोसिएट प्रोफेसर पद की रिपोर्ट जारी कर दी है। आवेदक विश्वविद्यालय वेबसाइट से रिपोर्ट और मेरिट देख सकते हैं।

केंद्रों पर गड़बड़ी, नहीं सुधरे तो कार्रवाई
विश्वविद्यालय से संबद्ध सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में बने परीक्षा केंद्रों पर सचल दलों ने व्यापक खामियां पकड़ी गई हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार केंद्रों पर अनुमोदित प्राचार्य एवं शिक्षक नहीं हैं। प्रश्न पत्र खोलने में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। वरिष्ठ केंद्र अधीक्षक केंद्रों से गैर हाजिर चल रहे हैं। केंद्रों पर जरूरी सुविधाएं भी नहीं हैं। केंद्रों पर औचक छापेमारी पर गेट बंद मिल रहे हैं और खेालने में देरी की जा रही है। सचल दलों के अनुसार केंद्रों पर परीक्षार्थियों को निकट बैठाकर पेपर कराने जा रहे हैं। रिपोर्ट के बाद विश्वविद्यालय ने केंद्रों को चेतावनी देते हुए सुधार के आदेश दिए हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार भविष्य में गड़बड़ी मिलने पर ऐसे केंद्रों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

छापेमारी में पकड़े गए 20 नकलची
मंगलवार को विश्वविद्यालय के सचल दलों ने केंद्रों पर छापेमारी करते हुए 20 छात्र-छात्राओं को नकल करते पकड़ लिया। प्रो.शिवराज सिंह पुंडीर के नेत़ृत्व में डॉ.भूपेंद्र सिंह, डॉ.शरद एवं डॉ.मिथिलेश कुमार ने विभिन्न केंद्रों पर नकल करते छात्रों को पकड़ा। कई छात्रों के पास स्मार्टवॉच एवं मोबाइल फोन भी मिले हैं। मेटल डिटेक्टर से केंद्रों पर स्मार्टवॉच एवं मोबाइल पकड़े जा रहे हैं। 

Virtual Counsellor