ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशलॉ ग्रेजुएट हैं ओडिशा के नए CM मोहन माझी, सरपंच से शुरू किया था अपना राजनीति का सफर

लॉ ग्रेजुएट हैं ओडिशा के नए CM मोहन माझी, सरपंच से शुरू किया था अपना राजनीति का सफर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार मोहन चरण माझी ने बीजू जनता दल (बीजद) की मीना माझी को चुनाव में मात दी है। मोहन माझी को 87,815 वोट मिले जबकि मीना मांझी के खाते में 76,238 वोट ही गए।

लॉ ग्रेजुएट हैं ओडिशा के नए CM मोहन माझी, सरपंच से शुरू किया था अपना राजनीति का सफर
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,भुवनेश्वरTue, 11 Jun 2024 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को वह राज्य के सीएम का पदभार ग्रहण करेंगे। मोहन माझी निवर्तमान विधानसभा में भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक रहे हैं। राज्य की क्योंझर विधानसभा सीट से वह विधायक चुने गए हैं। इस बार उन्होंने बीजू जनता दल (बीजद) की मीना माझी को चुनाव में मात दी। मोहन माझी को 87,815 वोट मिले जबकि मीना माझी के खाते में 76,238 वोट गए। इस तरह मोहन ने मीना को 11,577 वोटों के अंतर से हरा दिया।  

अगर मोहन माझी के राजनीतिक करियर की बात करें तो उन्हें साल 1997-2000 में सरपंच के तौर पर शुरुआत की। साल 2000 में ही वह राज्य की क्योंझर विधानसभा सीट से पहली बार एमएलए बने। अब तक वह चार बार विधायक रहे हैं। 2000 से 2009 तक वह लगातार दो बार क्योंझर से विधायक चुने गए। इसके बाद 2019 के विधानसभा चुनाव में मोहन माझी ने जीत दर्ज की और तीसरी बार MLA बन गए। अब 2024 में विधानसभा चुनाव जीतकर वह चौथी बार क्योंझर के विधायक बने हैं। 

ओडिशा के आदिवासी नेता के तौर मोहन माझी की पहचान 
अगर मोहन माझी की पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो वह लॉ ग्रेजुएट हैं। उन्होंने साल 1993 में सी.एस. कॉलेज चंपुआ से बी.ए. किया। इसके बाद साल 2011 में उन्होंने लॉ कॉलेज से एल.एल.बी. की डिग्री हासिल की। मोहन माझी की पहचान ओडिशा के आदिवासी नेता के तौर पर है। इस तरह मुख्यमंत्री पद मिलते ही उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आने वाली है। ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले मोहन माझी राज्य के 15वें सीएम होंगे। साथ ही, यह पहला मौका होगा जब राज्य की सत्ता बीजेपी के पास आएगी। मालूम हो कि  के.वी. सिंह देव और पार्वती परिदा को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा।