ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पटनाराजधानी पटना से 54 शहरों के लिए चलेंगी नयी बसें

राजधानी पटना से 54 शहरों के लिए चलेंगी नयी बसें

राजधानी पटना के अलावा अन्य शहरों से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए राज्य सरकार ने नयी बसें चलाने का फैसला किया है। इसके लिए पटना से 54 शहरों के लिए नयी...

राजधानी पटना से 54 शहरों के लिए चलेंगी नयी बसें
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 22 May 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी पटना के अलावा अन्य शहरों से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए राज्य सरकार ने नयी बसें चलाने का फैसला किया है। इसके लिए पटना से 54 शहरों के लिए नयी बसें चलाने की योजना है। ये बसें पटना से विभिन्न मार्गों और छोटे शहरों-कस्बों को जोड़ते हुए गंतव्य शहर तक चलेंगी। इन रूटों पर बसों के परिचालन को लेकर रिक्तियों को सार्वजनिक करने के बाद आगे की प्रक्रिया भी पूरी की गयी है।
राज्य के कई मार्गों पर यातायात का दबाव काफी बढ़ गया है। खासकर राजधानी पटना से सम्बद्ध रुटों पर यात्रियों की संख्या में अपेक्षित बढ़ोतरी हुई है। लेकिन, जरूरत के अनुसार इन मार्गों पर बसों का परिचालन नहीं हो पा रहा है। लिहाजा, राज्य सरकार ने पटना से जुड़े मार्गों पर यात्रियों की सुविधा के लिए नयी बसों का परिचालन करने की योजना बनायी है। इससे आम लोगों की परेशानी कम होगी और उन्हें आवागमन का बेहतर विकल्प मिल सकेगा।

दरअसल, पिछले दिनों समीक्षा के दौरान यह बातें सामने आई थी कि पटना से अन्य शहरों से लिए और बसों की आवश्यकता है। राजधानी पटना आने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य की दृष्टि से लोगों का पटना आने का सिलसिला बढ़ा है। पटना में सूबे के विभिन्न हिस्सों के बच्चे पढ़ने आते हैं। खासकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ अन्य परीक्षाओं के लिए बच्चे कोचिंग में दाखिला ले रहे हैं। हाल के दिनों में इलाज कराने के लिए भी पटना आने वाले लोगों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

इन जगहों के लिए चलेंगी बसें:

भागलपुर, बांका, पूर्णिया, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सीवान, खगड़िया, मधेपुरा, भभुआ, बेगूसराय, मझुबनी, सुपौल, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज, मुंगेर, बेतिया, सासाराम, जयनगर, औरंगाबाद, नवादा, देव, आदापुर, लौकहा, वीरपुर, डेहरी, लहेरियासराय, झंझारपुर, पाली, तेलपा, जमालपुर, मधवापुर, पिपरौन, बेला, परसौनी, कुनौली, अंधरामठ, मधेपुर, विशुनपुरा, सिकटा, अख्ता, भिट्ठामोड़, भिसुआबाजार, रसियारी, गोह, सिकन्दरा, निर्मली, कुचाईकोट, साहरघाट, कटैया, पगड़ा, जन्दाहा, चेनारी, कौआकोल

इन रूटों पर बसों की सर्वाधिक रिक्तियां:

पटना-पूर्णिया : 16

पटना-सीतामढ़ी : 15

पटना-लखीसराय : 08

पटना-लहेरियासराय : 08

पटना-भिट्ठामोड़ : 05

पटना-सीवान : 04

पटना-मधुबनी : 04

120 मार्गों पर नयी बस चलाने की योजना:

इसके पहले राज्य के अंदर 120 मार्गों पर नयी बस चलाने की योजना पर अमल शुरू हो गया है। इन मार्गों पर 376 बसों की आवश्यकता है। बसों के परिचालन को लेकर परिवहन विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने बसों के परिचालन को लेकर विस्तृत कार्ययोजना बनायी है। पिछले दिनों वाहन मालिकों को इसके लिए आमंत्रित भी किया गया था। ये सारे मार्ग राज्य के अंदर के हैं और कई जिलों को जोड़ते हैं। यही नहीं इसमें लगभग सारे प्रमुख शहरों को अन्य शहरों या जिला मुख्यालय से जोड़ने की योजना है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण छोटे शहर भी हैं, जहां बसों के परिचालन की जरूरत महसूस की गयी थी।

बस स्टैंडों से खुलेंगी बसें:

ये बसें बैरिया बस स्टैंड, फुलवारीशरीफ बस टर्मिनल और गांधी मैदान से खुलेंगी। इसके लिए यहां अतिरिक्त सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।