ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पटनाबिहार में इंडिया गठबंधन की हार की हो समीक्षा : माले

बिहार में इंडिया गठबंधन की हार की हो समीक्षा : माले

भाकपा माले केंद्रीय कमेटी की बैठक में बिहार में इंडिया गठबंधन के खराब प्रदर्शन पर चिंता जताई...

बिहार में इंडिया गठबंधन की हार की हो समीक्षा : माले
default image
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSat, 15 Jun 2024 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

भाकपा माले केंद्रीय कमेटी की बैठक में बिहार में इंडिया गठबंधन के खराब प्रदर्शन पर चिंता जताई गई। पार्टी नेताओं ने कहा कि इंडिया गठबंधन को चुनाव परिणाम की समीक्षा के लिए तत्काल बैठक बुलानी चाहिए। स्थितियों का आकलन करके आने वाले दिनों में उचित कार्यनीति बनानी चाहिए।
पार्टी के पटना कार्यालय में शनिवार को शुरू हुई दो दिवसीय बैठक में लोकसभा चुनाव परिणाम की समीक्षा की गई। बैठक में पार्टी नेताओं ने कहा कि इंडिया गठबंधन को बिहार में अपेक्षाकृत सीटें नहीं मिली। शाहाबाद, मगध व सीमांचल में तो इंडिया गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अन्य इलाकों में प्रदर्शन बेहद चिंताजनक रही। इंडिया गठबंधन को इसका सामूहिक विश्लेषण करना चाहिए।

बैठक में चुनाव परिणाम पर लंबा विमर्श चला। वक्ताओं ने कहा कि दो सीटों पर माले की जीत हिन्दी पट्टी में वामपंथ के नए उभार का वाहक बनेगी। राजस्थान के सीकर में सीपीएम की जीत को भी इसी कड़ी में देखना चाहिए। नालंदा में हार के बावजूद पार्टी को जनता के प्रत्येक हिस्से का जबरदस्त समर्थन मिला और पार्टी की साख बढ़ी है। चुनाव परिणाम ने भाजपा के ध्रुवीकरण के प्रयासों को खारिज किया है। करीब 30 सीटों पर उसे बेहद कम अंतर से जीत मिली है। इनमें मतगणना में गड़बड़ी से इनकार नहीं किया जा सकता।

बैठक में दरभंगा के देवरा बंधौली कांड में भाजपा विधायक जीवेश मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठी। बैठक में पार्टी महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, वरिष्ठ पार्टी नेता स्वदेश भट्टाचार्य, काराकाट से नवनिर्वाचित सांसद राजाराम सिंह, राज्य सचिव कुणाल, एमएलसी शशि यादव, वी. शंकर, गीता मंडल, धीरेन्द्र झा आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।