ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराज435 करोड़ से संवरेगा प्रयागराज जंक्शन

435 करोड़ से संवरेगा प्रयागराज जंक्शन

प्रयागराज जंक्शन को एयरपोर्ट सरीखा लुक देकर विश्वस्तरीय बनाने के लिए केंद्रीय बजट करोड़ों रुपये का आवंटन हुआ है। इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की...

435 करोड़ से संवरेगा प्रयागराज जंक्शन
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 04 Feb 2022 03:33 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज जंक्शन को एयरपोर्ट सरीखा लुक देकर विश्वस्तरीय बनाने के लिए केंद्रीय बजट करोड़ों रुपये का आवंटन हुआ है। इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं मुहैया कराने के लिए प्रयागराज जंक्शन का पुनर्विकास योजना तैयार है। बजट में इसके लिए 435 करोड़ आवंटित भी कर दिए गए हैं। बजट के बाद आने वाली रेलवे की पिंक बुक में जंक्शन को सजाने, संवारने की तैयारी तेजी दिखाई देगी। प्रयागराज जंक्शन को अब भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से भी बेहतर बनाने की तैयारी है।

सबसे अहम तो यहां एयरपोर्ट की छटा बिखेरने वाला उच्चस्तीय कनकोर्स (ओपन बड़ा हॉल) बनेगा। सिटी साइड में करोड़ों खर्च कर निर्माण तो होगा ही सिविल लाइंस साइड की पूरी तस्वीर बदलने की तैयारी है। यही वजह है कि सिविल लाइंस साइड स्टेशन से जुड़ी दो रेलवे कॉलोनियों के बहुत सारा हिस्सा स्टेशन परिसर में जोड़ना है। सिटी और सिविल लाइंस साइड के रेलवे कॉलोनियों के करीब 370 से अधिक मकान और पुराने निर्माण ढहाए जाने है। ऐसे में रेलकर्मियों के लिए बहुमंजिला इमारातों की डीपीआर तैयार हुई है। इमरजेंसी ड्यूटी समेत अन्य रेलवे अफसरों और कर्मचारियों को इन्हीं इमारतों में घर देने की तैयारी है। पुनर्विकास योजना के नाम पर मिले 435 करोड़ में प्लेटफार्मों की संख्या बढ़ाने, नया यार्ड बनाने के साथ ही फस्ट फ्लोर स्वरूप का प्रवेश द्वार, एस्केलेटर, एफओबी का जाल तैयार कर स्टेशन के हर प्लेटफार्मों से जोड़ने की योजना है। माना जा रहा है कि वर्ष 2024 तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। जंक्शन पर मल्टी स्टोरी इमारत, रूट वाइज ट्रेनों के यात्रियों के आने एवं जाने का रास्ता, कुम्भ मेले के दौरान यात्रियों को सहूलियत को आश्रय स्थल, 100 से अधिक यात्रियों की क्षमता वाले डारमेंट्री आदि तैयार करने की योजना है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।