ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादरेलवे:उत्तराखंड में व्यापार को रफ्तार देगा रेल मंडल का पथरी गति शक्ति टर्मिनल

रेलवे:उत्तराखंड में व्यापार को रफ्तार देगा रेल मंडल का पथरी गति शक्ति टर्मिनल

वित्तीय वर्ष के आखिरी माह में रेलमंडल में एक और गतिशक्ति टर्मिनल पर मुहर लग गई। हरिद्वार रेल मार्ग पर पथरी स्टेशन पर नया गति शक्ति टर्मिनल बनेगा।...

रेलवे:उत्तराखंड में व्यापार को रफ्तार देगा रेल मंडल का पथरी गति शक्ति टर्मिनल
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादThu, 29 Feb 2024 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्तीय वर्ष के आखिरी माह में रेलमंडल में एक और गतिशक्ति टर्मिनल पर मुहर लग गई। हरिद्वार रेल मार्ग पर पथरी स्टेशन पर नया गति शक्ति टर्मिनल बनेगा। उत्तराखंड होने से राज्य में कारोबार को नई ऊंचाईयां मिलेगी। बड़ा फायदा यह कि कारोबारियों को सड़क के साथ रेलवे की भी कनेक्टविटी मिलेगी। टर्मिनल में बुनियादी ढांचा व अन्य विकसित करने पर बीस करोड़ रुपये खर्च होंगे। टर्मिनल तक नई रेल लाइन पड़ने से कंटेनर की भी सुविधा मिलेगी।
मुरादाबाद रेल मंडल में पथरी में नया गति शक्ति टर्मिनल बनेगा। रेल मंत्रालय ने उत्तराखंड में उद्यमियों की सुविधा देने के लिए नए टर्मिनल को सहमति देने की तैयारी कर ली है। मंडल स्तर पर सैद्वांतिक सहमति के बाद अब मंडल में दलपतपुर के बाद पथरी में गतिशक्ति टर्मिनल बनाया जाएगा। दलपतपुर में जीसीटी को संवारने का काम चल रहा है। पिछले दिनो डीआरएम ने दलपतपुर में टर्मिनल का जाएजा लिया था। पथरी में नए टर्मिनल को संवारने व बुनियादी सुविधाएं विकसित करने में बीस करोड़ रुपये खर्च होंगे। टर्मिनल से बड़ा फायदा यूपी के अलावा उत्तराखंड के उद्यमी व कंपनियों को मिलेगा। सिडकुल व अन्य जगहों पर संचालित कंपनियों पथरी से अपने सामान दूर दराज भेज सकेंगी।

42 वैगनों से होगी सामानों की लोडिंग-अनलोडिंग

टर्मिनल में गुड्स शेड,सात सौ मीटर रेललाइन

मुरादाबाद।

लक्सर-हरिद्वार रुट पर स्थित पथरी को गतिशक्ति टर्मिनल बनाने के लिए जरुरी ढांचागत सुविधाएं मुहैया होगी। पथरी में नया गुड्स शेड बनेगा। टर्मिनल में 42 वैगनों का मालगाड़ी के लोडिंग व अनलोडिंग की भी सुविधा होगी। सामान लाने-ले जाने की सुविधा के लिए 700 मीटर लंबी लाइन डाली जाएगी। रेललाइन से टर्मिनल तक कनेक्टिविटी से उद्यमियों को कम परेशानी उठानी पड़ेगी। जानकारों का कहना है कि पथरी में रेललाइन व सड़क मार्ग की कनेक्टिविटी से भी कारोबारियों को सुविधा होगी।

-

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।