ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअप्रैल माह से ललित कला अकादमी में खुलेगा विक्रय केंद्र

अप्रैल माह से ललित कला अकादमी में खुलेगा विक्रय केंद्र

लखनऊ। ललित कला अकादमी, आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्य से कलाकारों की कलाकृतियों के लिए...

अप्रैल माह से ललित कला अकादमी में खुलेगा विक्रय केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 02 Feb 2022 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। ललित कला अकादमी, आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्य से कलाकारों की कलाकृतियों के लिए विक्रय केंद्र खोलेगी। अप्रैल माह से अकादमी में कलाप्रेमी कृतियां खरीद सकेंगे। जिसमें अकादमी द्वारा आयोजित प्रतियोगिता और शिविर की संग्रहित कलाकृतियां शामिल होंगी। अभी तीन माह पहले ऑनलाइन विक्रय केंद्र शुरू किए गए थे। जिसमें करीब 15 लाख की कलाकृतियों को विक्रय किया जा चुका है।

अकादमी के सचिव डॉ यशवंत सिंह राठौर ने बताया कि कोरोना काल के बाद कलाकारों की स्थिति अच्छी नहीं है, ऐसे में अकादमी उन्हें अपनी कृतियों को बेचने के लिए मंच प्रदान कर रही है। इस विक्रय केंद्र में उन कलाकारों को लाभ मिल सकेगा जो अपनी कृतियों को बेच नहीं पाते हैं। इससे कलाकारों को आर्थिक रूप से लाभ मिल सकेगा। शुरुआती दौर में यह केंद्र लखनऊ, मथुरा, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी में खुलेंगे। विक्रय केंद्रों को विस्तारित कर आगे अन्य जनपदों में भी खोला जायेगा।

राज्य ललित कला अकादमी में कलाकारों की कृतियों का डिजीटलीकरण किया गया है। कैटलॉग के माध्यम से कलाकारों की सृजन शैली की विशिष्टताओं व कलाकारों के व्यक्तित्व व जीवनयात्रा को प्रदर्शित किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।