ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊमहाकाल-वरूणा में बढ़ी बोगियां, 52 ट्रेनों में और बढ़ेंगे डिब्बे

महाकाल-वरूणा में बढ़ी बोगियां, 52 ट्रेनों में और बढ़ेंगे डिब्बे

लखनऊ से बनारस जाना हो या बनारस से काशी महाकाल एक्सप्रेस से उज्जैन। इन दोनों ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए जहां बोगियां बढ़ाई गई है,...

महाकाल-वरूणा में बढ़ी बोगियां, 52 ट्रेनों में और बढ़ेंगे डिब्बे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 15 Mar 2024 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ से बनारस जाना हो या बनारस से काशी महाकाल एक्सप्रेस से उज्जैन। इन दोनों ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए जहां बोगियां बढ़ाई गई है, वहीं नियमित ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट को देखते हुए 52 ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाए जाएंगे। ताकि होली के दौरान वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को राहत मिल सके। इसी के मद्देनजर उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर प्रशासन यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 21 मार्च से ट्रेनों में कोच बढ़ाकर वेटिंग के यात्रियों को राहत देंगे। इस दौरान नियमित ट्रेनों को पूरी क्षमता से चलाने की योजना रेलवे बोर्ड ने बनाई है।

होली के दौरान यात्रियों की भीड़ बढ़ने की संभावना पर रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को निर्देशित भी किया गया कि उन ट्रेनों की सूची बनाए, जिसमें तय क्षमता से कम वोगियां लगी है और ऐसी ट्रेनों में वेटिंग ज्यादा है। दरअसल, रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म छोटे होने के कारण बोगियों की संख्या कम रखी जाती है। जिन रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉमों की लंबाई बढ़ गई है। उन ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाने पर सहमति बन गई है। इसी क्रम में काशी महाकाल एक्सप्रेस में तीन वोगिया बढाई गई हैं। पहले इस ट्रेन में 13 बोगियां लगी थी, जिनकी संख्या बढाकर 16 कर दी गई है। वहीं वरुणा एक्सप्रेस में भी रेलवे प्रशासन ने चार बोगियों को बढ़ाया है। जिससे यात्रियों को काफी हद तक राहत मिल गई है।

22-23 मार्च को इन ट्रेनों में वेटिंग 150 के पार

- लखनऊ जं.-नई दिल्ली शताब्दी

- गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस

- कोटा-पटना वाया लखनऊ रिग्रेट

- कृषक एक्सप्रेस, कैफियात एक्सप्रेस

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।