फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi Newssonam wangchuk who inspired aamir 3 idiots character wins rolex award for enterprise

3 IDIOTS में जिनसे प्रेरित था आमिर का किरदार, उन्हे मिला ये AWARD

लगभग सात साल पहले 2009 में आई '3 इडियट्स' बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसने 200 करोड़ की कमाई की। फिल्म में आमिर का किरदार 'फुंसुख वांगडु' लोगों के दिमाग में अभी भी ताजा है। आमिर का...

3 IDIOTS में जिनसे प्रेरित था आमिर का किरदार, उन्हे मिला ये AWARD
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Nov 2016 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

लगभग सात साल पहले 2009 में आई '3 इडियट्स' बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसने 200 करोड़ की कमाई की। फिल्म में आमिर का किरदार 'फुंसुख वांगडु' लोगों के दिमाग में अभी भी ताजा है। आमिर का किरदार जिनसे प्रेरित था उनका नाम सोनम वांगचुक है। इन्हीं सोनम वांगचुक को दुनिया भर में पहचान मिल रही है। वांगचुक को हाल ही में फेमस 'रोलेक्स अवॉर्ड फॉर इंटरप्राइज़' 2016 दिया गया है। 

किसे दिया जाता है यह अवॉर्ड

यह अवॉर्ड उन्हें दिया जाता है "जिन्होंने अपनी सोच और करिश्मे से दुनिया को बदला है"। सोनम के बर्फ का स्तूप प्रोजेक्ट उन पांच विजेताओं में शामिल है जिन्हें यह पुरस्कार दिया गया है। 

कौन से सोनम वांगचुक
  
सोनम वांगचुक, 50 साल इंजीनियर हैं, जो पश्चिमी हिमालय स्थित पानी की कमी वाले इलाके में बर्फ के स्तूप बनाकर खेती के लिए पानी की कमी की समस्या का हल खोजने की कोशिश कर रहे हैं। वांगचुक के अनुसार, रोलेक्स अवॉर्ड फंड प्रोजेक्ट को मदद करेगा और आइस स्तूप को वातावरण बदलने को अपनाने और रेगिस्तान में हरियाली लाने की तकनीक के रूप में बढ़ावा देगा। लद्दाख क्षेत्र में अप्रैल और मई में पानी की समस्या पैदा हो जाती है। यह फसल के लिए खास समय होता है। 

स्तूप बनाने के पीछे वांगचुक का मकसद

वांगचुक इस तरह के 20 आइस स्तूप बनाना चाहते हैं। हर स्तूप 30 मीटर लंबा और लाखों लीटर पानी देने की क्षमता रखेगा। उनका मकसद है कि इसके लिए एक अलग से युनिवर्सिटी स्थापित हो और युवा इस काम में आगे आएं। 

क्या कर रहे हैं वांगचुक

वांगचुक वर्तमान में एक अलग युनिवर्सिटी बनाने की कोशिश में लगे हैं। इसके लिए उन्हें 65-हेक्टेयर जमीन दान में मिल गई है। जिसमें लद्दाख, हिमालय और अन्य पर्वतों पर रहने वाले युवाओं को इस काम से जोड़ उन्हें पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम होगा।   

विधु विनोद चोपड़ा निर्मित और राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म '3 इडियट्स' में आमिर खान, करीना कपूर, आर. माधवन और शरमन जोशी ने काम किया था। एज्यूकेशन सिस्टम को लेकर फिल्म के कॉन्सेप्ट और आमिर, करीना, माधवन, शरमन समेत फिल्म के सभी किरदारों के बेहतरीन काम ने सभी का दिल जीता था। 

गीता फोगट की शादी में ये तोहफा देकर पिता का फ़र्ज निभाएंगे आमिर