DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  वेट लॉस मिशन इन पांच कॉमन गलतियों के कारण हो जाता है फेल 

जीवन शैलीवेट लॉस मिशन इन पांच कॉमन गलतियों के कारण हो जाता है फेल 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Sun, 07 Feb 2021 07:28 PM
वेट लॉस मिशन इन पांच कॉमन गलतियों के कारण हो जाता है फेल 

वजन कम करने के लिए आप कितनी ही कोशिशें करें लेकिन कुछ गलतियां ऐसी हैं, जिन्हें दोहराते रहने से आपकी कोशिशें बेकार हो जाती हैं। ये गलतियां इतनी छोटी होती हैं कि कभी-कभी तो आपका इनपर ध्यान भी नहीं जा पाता। आज हम आपको वेट लॉस से जुड़ी ऐसी ही कॉमन गलतियां बता रहे हैं।

ब्रेकफास्ट मिस करना  
आप सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं, तो ये आपके वजन करने के मिशन में सबसे बड़ी बाधा हो सकती है। वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट आपका मुख्य मील होना चाहिए। जो लोग सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं, उन्हें लंच के समय बहुत ज्यादा भूख लगती है। ब्रेकफास्ट के दौरान आप कैलोरी लेने की तरफ ध्यान दें क्योंकि ब्रेकफास्ट के दौरान ली गई कैलोरी पूरे दिन भर में बर्न हो जाती हैं। 

 

अनियमित खाना
अगर आप सुबह के नाश्ते के बाद लंच भी करना भूल जाते हैं तो ये आपके वजन कम करने के मिशन में पीछे छोड़ सकता है। दिन में सही से खाना न खाने की वजह से आप स्नैक्स, बिस्कुट से पेट भरते हैं। इस दौरान आप बहुत ज्यादा कैलोरी कंज्यूम कर लेते हैं।

 

weight loss tips

 

पानी कम पीना 
अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले खूब पानी पीना शुरू कर दें। पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेड रहने के अलावा डिटॉक्स भी होती है। 

 

रात के समय मीठा खाना 
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक मीठा खाना भी कम करें क्योंकि मीठा मोटापा बढ़ाता है। रात के खाने के बाद तो कोई भी मीठी चीज न खाएं।

 

फिजिकल एक्टिविटी
अगर आप बिल्कुल भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते और संतुलित डाइट ले रहे हैं, तो आप अपना वजन बिल्कुल भी कम नहीं कर सकते हैं। बैलेंस डाइट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें - चावल खाने से नहीं बढ़ेगा आपका मोटापा, अभिनेत्री राकुल प्रीत सिंह ने किया इसका खुलासा!

 

 

संबंधित खबरें