ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रामगढ़रेलवे ने शुरू की सभी एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की तैयारी, स्‍पेशल ट्रेनों के किराए से बचेगी जान

रेलवे ने शुरू की सभी एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की तैयारी, स्‍पेशल ट्रेनों के किराए से बचेगी जान

पिछले साल जनता कर्फ्यू (होली) के ठीक बाद के रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन वैश्विक कोरोना महामारी के कारण बंद कर दिया...

रेलवे ने शुरू की सभी एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की तैयारी, स्‍पेशल ट्रेनों के किराए से बचेगी जान
हिन्दुस्तान टीम,रामगढ़Thu, 11 Feb 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

बरकाकाना। निज प्रतिनिधि

पिछले साल जनता कर्फ्यू (होली) के ठीक बाद के रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन वैश्विक कोरोना महामारी के कारण बंद कर दिया था। अब उम्‍मीद है कि होली से पहले रेलवे ट्रेनों का सामान्‍य परिचालन शुरू कर सकता है। कोरोना काल में सामान्‍य ट्रेनों की बजाय स्‍पेशल ट्रेनों का किराया आम लोगों पर भारी पड़ रहा है। अभी बहुत सारी ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हो सकी है। जो ट्रेनें चल रही हैं, उनका किराया सामान्‍य से अधिक है। लेकिन अब यह मुश्कि‍ल जल्‍द ही दूर होने वाली है। रेलवे मार्च 2020 की तरह ही ट्रेनों का सामान्‍य परिचालन शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। रेलवे ने सभी फ़ास्ट एक्‍सप्रेस, मेल एक्सप्रेस, मेमू, डेमू और अन्‍य लोकल पैसेंजर ट्रेनों को फिर से पटरी पर लाने के लिए मार्च तक की तैयारी रखी है। पूर्व-मध्‍य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने बताया कि इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्‍ताव भेज दिया गया है। जल्‍दी ही इस पर मंजूरी भी मिल जाने की उम्‍मीद है। उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द रेलवे मंत्रालय की ओर से ट्रेन सेवा संचालन को लेकर कोई नया दिशा- निर्देश जारी कर दिया जाएगा ।

पूर्व-मध्‍य रेल में चल रहीं 215 मेल-एक्‍सप्रेस व 39 पैसेंजर ट्रेनें :

फिलहाल पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर जोन में 215 मेल-एक्सप्रेस व 39 सवारी गाडिय़ों का भी परिचालन शुरू किया गया है। इसके बावजूद यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व मध्य रेल की ओर से रेलवे बोर्ड से नियमित सवारी गाडिय़ों के परिचालन की अनुमति मांगी गई है। शीघ्र ही अनुमति मिलने की उम्मीद है। संभवत: मार्च के मध्य तक एक्सप्रेस के साथ ही सवारी गाडिय़ों का भी परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

सीआईसी सेक्शन में नियमित रूप से कार्य कर रहे हैं रेलकर्मी :

सीआईसी सेक्शन के सभी स्टेशनों में रेल कर्मचारी नियमित रूप से कार्य कर रहे हैं। साथ ही स्टेशन के साफ-सफाई भी कराया जा रहा है। इस रेलखंड में एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन व मालगाड़ी का निरंतर परिचालन किया जा रहा है। इसके अलावा महीनों खड़े कोचों की भी रखरखाव, मरम्मत व अन्य मेंटनेंस कार्य में तेजी लाया गया है।

स्टेशन पर गूंजने लगी ट्रेनों की सिटी पर वेंडरों के जेब अब भी हैं खाली :

बरकाकाना जंक्शन से होकर भले ही ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया हो पर वेंडरों अब भी बेगार हैं। इससे वे परेशान हैं। वेंडर पिंटू गुप्ता, मिस्त्री जीतू भुइयां व हेल्पर कार्तिक सेन की मानें तो यहां की महत्‍वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन अब तक शुरू नहीं हो सकी है। वैसे तो कोरोना काल में सबकी परेशानी बढ़ी है। कई स्टेशनों पर स्टॉल सब बंद पड़े हैं। गिनती के एक-दो स्टॉल ही खुल पाए हैं। जिससे वेंडरों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। पिछले 11 महीनों से सब वेंडर बेकार बैठे हुए हैं। ट्रेन का परिचालन सामान्य नहीं होने पर यात्रियों की कम आवाजाही से परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना काल कमाई शून्य रहा लेकिन बिजली बिल काफी बढ़ गया। जिसे प्रबंधन से माफ करने की मांग की।

हरी झंडी मिलते ही यात्री ट्रेनों का संचालन तुरंत शुरू करने में सक्षम: एडीआरएम

इधर, ट्रेन सेवा शुरू किए जाने की तैयारी के बारे में बात करें तो पूर्व मध्य में रेलवे पूरी तरह तैयार है। रेलवे बोर्ड से सिर्फ हरी झंडी मिलने का उन्हें इंतजार है। एक बार हरी झंडी मिलते ही वह यात्री ट्रेनों का संचालन तुरंत शुरू करने में सक्षम हैं। दरअसल, पूर्व-मध्य रेलवे लोकल ट्रेनों के साथ लंबी दूरी की मेल, एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों का संचालन शुरू करने को लेकर काफी पहले से तैयारी में जुटा है। हालांकि केंद्र और राज्य से जब तक हरी झंडी नहीं मिल जाती तब तक इसके लिए इंतजार करना होगा।