ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशजिलों के पुलिस अफसरों को बकरीद पर यूपी डीजीपी के ये निर्देश, कहीं ये बातें

जिलों के पुलिस अफसरों को बकरीद पर यूपी डीजीपी के ये निर्देश, कहीं ये बातें

यूपी डीजीपी ने बकरीद पर जिलों के पुलिस अफसरों को सुरक्षा कड़े प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशीलता के आधार पर हॉटस्पॉट चिह्नित कर लिया जाए।

जिलों के पुलिस अफसरों को बकरीद पर यूपी डीजीपी के ये निर्देश, कहीं ये बातें
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 16 Jun 2024 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजीपी प्रशांत कुमार ने रविवार को ज्येष्ठ गंगा दशहरा स्नान पर्व और सोमवार को ईद-उल-जुहा (बकरीद) के त्योहार पर कड़े सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिलों में पुलिस अफसर ऐसी नदियों, घाटों व सरोवरों को चिह्नित कर लें, जहां स्नानार्थियों के अत्यधिक संख्या में आने की संभावना है। ऐसे सभी स्थानों का भ्रमण करके पर्याप्त एवं समुचित सुरक्षा व्यवस्था की जाए। डीजीपी ने कहा कि बकरीद के मद्देनजर त्योहार रजिस्टर देखकर विगत वर्षों में हुए विवादों तथा संवेदनशीलता के आधार पर हॉटस्पॉट चिह्नित कर लिया जाए। ऐसे सभी स्थानों का संवदेनशीलता के आधार पर वरिष्ठ अधिकारी द्वारा भ्रमण कर समुचित सुरक्षा व्यवस्था कीर जाए। किसी भी गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति न दी जाए।

उन्होंने कहा कि गोवध जैसी घटनाओं तथा गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण करने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएं। नमाज के समय ईदगाहों व मस्जिदों के निकट आवागमन के मार्गों पर जानवरों का विचरण न होने पाए। स्थानीय अभिसूचना इकाई एवं अन्य अभिसूचना तंत्र को सक्रिय रखा जाए तथा शरारती तत्वों की सतर्क निगरानी करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई की जाए। डीजीपी ने कहा कि जिले में उपलब्ध पुलिस बल का व्यवस्थापन अधिक से अधिक संख्या में कानून व्यवस्था में किया जाय। दंगा निरोधक उपकरणों से सुसज्जित रिजर्व पुलिस बल को तैयारी की हालत में रखा जाए। मिश्रित आबादी एवं संवेदनशील क्षेत्रों की ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी की जाए।