ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रामगढ़जल संचयन के तहत ग्राउंडवाटर रिचार्ज से संबंधित योजनाओं पर दें विशेष ध्यान :डीसी

जल संचयन के तहत ग्राउंडवाटर रिचार्ज से संबंधित योजनाओं पर दें विशेष ध्यान :डीसी

डीसी ने सभी अंचल अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को 30 जून तक अनिवार्य रूप से पंचायत में भूमि चिन्हित करने का कार्य पूर्ण करते हुए संबंधित...

जल संचयन के तहत ग्राउंडवाटर रिचार्ज से संबंधित योजनाओं पर दें विशेष ध्यान :डीसी
default image
हिन्दुस्तान टीम,रामगढ़Sat, 15 Jun 2024 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रामगढ़, हमारे प्रतिनिधि। जिला स्तरीय ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक शनिवार को डीसी चंदन कुमार ने किया। इस दौरान कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल अनिल कुमार गुप्ता, राज्य परामर्शी, स्वच्छ भारत मिशन दिग्विजय कुमार, यूनिसेफ के सहयोगी संस्था से निर्भय कुमार ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से डीसी सहित बैठक में उपस्थित अन्य अधिकारियों को रामगढ़ जिले में ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस के तहत अब तक हुए कार्यों की जानकारी दी गई।
ओडीएफ प्लस अंतर्गत ठोस कचरा प्रबंधन के तहत जिले के सभी पंचायतो में सेग्रीगेशन केंद्र संचालित करने को लेकर बैठक के दौरान डीसी ने सभी अंचल अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को 30 जून तक अनिवार्य रूप से पंचायत में भूमि चिन्हित करने का कार्य पूर्ण करते हुए संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने ओडीएफ प्लस के अंतर्गत रामगढ़ जिले में एस्पायरिंग, राइजिंग व मॉडल के अंतर्गत गांव की हुई रेटिंग की भी जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने ओडीएफ प्लस के अंतर्गत आगे रामगढ़ जिले में किए जाने वाले कार्यों को लेकर तैयार किए गए योजना के संबंध में जानकारी दी।

ओडीएफ प्लस के तहत अलग-अलग विभागों के किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में डीसी ने सभी संबंधित विभागों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने ठोस कचरा प्रबंधन के तहत सेग्रीगेशन केंद्र स्थापित करने के उपरांत केन्द्र का नियमित संचालन सुनिश्चित करने हेतु कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया। डीसी ने उच्च विद्यालयों सहित प्रत्येक गांव में पर्याप्त संख्या में इंसीनरेटर (भस्मक) की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

जल संचयन के तहत जिले में चल रही योजनाओं एवं किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों को जल संचयन से संबंधित योजनाओं, ग्राउंडवाटर रिचार्ज पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने तथा इसके प्रति लोगों को भी जागरूक करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान डीसी को जानकारी दी गई कि ओडीएफ प्लस के तहत प्रत्येक पंचायत में होने वाले कार्यों में ली जाने वाली योजनाओं में 30 प्रतिशत योजनाओं को 15वें वित्त आयोग के माध्यम से किया जाना है। इस संबंध में डीसी ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को संबंधित पंचायत के मुखियाओं के साथ समन्वय कर 15वें वित्त आयोग के तहत बनने वाली योजनाओं को जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं डीसी को बताया गया कि गांवों में ठोस कचरा प्रबंधन सही तरीके से करने एवं घरेलू स्तर पर कचरा इकट्ठा करने को लेकर जिले में अब तक कुल 66 वाहनों का क्रय किया जा चुका है। इस संबंध में डीसी ने सभी वाहनों का नियमित संचालन सुनिश्चित करने, चालकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ओडीएफ प्लस गतिविधियों को और भी प्रभावी तरीके से जिले में संचालित करने को लेकर डीसी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित संबंधित अन्य अधिकारियों को प्रखंड स्तर पर गठित जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक का नियमित आयोजन करने एवं आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

ओडीएफ प्लस के उपरांत बैठक के दौरान डीसी ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में अब तक हुए जलापूर्ति कनेक्शन की जानकारी ली। इस संबंध में डीसी ने दिसंबर माह तक अनिवार्य रूप से जल जीवन मिशन के तहत लक्षित सभी घरों तक नल के माध्यम से जल उपलब्ध कराने तथा लक्ष्य को प्राप्त करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। मौके पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।