ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादछठ में बिहार जाने के लिए ट्रेनों में अब सिर्फ तत्काल का भरोसा

छठ में बिहार जाने के लिए ट्रेनों में अब सिर्फ तत्काल का भरोसा

धनबाद। छठ महापर्व पर धनबाद से बिहार जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। उत्तर बिहार की ट्रेनों में नोरूम का बोर्ड लटक रहा...

छठ में बिहार जाने के लिए ट्रेनों में अब सिर्फ तत्काल का भरोसा
हिन्दुस्तान टीम,धनबादThu, 20 Oct 2022 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद। छठ महापर्व पर धनबाद से बिहार जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। उत्तर बिहार की ट्रेनों में नोरूम का बोर्ड लटक रहा है। अब छठ महापर्व पर ट्रेनों में सीट पाने के लिए यात्रियों के पास सिर्फ तत्काल कोटे का भी विकल्प बचा है। धनबाद से खुलने और यहां से गुजरनेवाली बिहार की किसी ट्रेन में 25 से 28 अक्तूबर के बीच किसी भी श्रेणी में जगह खाली नहीं है। छह महापर्व के लिए चार महीने पहले ही बिहार की ट्रेनों में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई थी। दो महीने पहले धनबाद की सभी ट्रेनों में यात्रियों ने छठ की बुकिंग करा ली थी। सबसे ज्यादा मारामारी उत्तर बिहार जाने वाली ट्रेनों में है। आलम यह है कि छठ पर अपने गांव जाने की बेकरारी में लोग दीपावली के दिन भी ट्रेन में सफर करने को मजबूर हैं। दिवाली के दिन गंगा-दामोदर को छोड़ बिहार की सभी ट्रेनों में वेटिंग है। दिवाली बाद और छठ से पहले बिहार की ट्रेनों में पांच हजार से अधिक यात्री अपने वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की प्रतीक्षा में हैं।

किसी ट्रेन में क्या है स्थिति

धनबाद-पटना गंगा दामोदर : 25 से 28 अक्तूबर को वेटिंग

धनबाद-पटना एक्सप्रेस : 25 से 28 अक्तूबर को हर श्रेणी में फुल

हटिया-पटना पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस : 29 अक्तूबर तक किसी भी दिन सीट खाली नहीं

सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस : छठ के दौरान 24 व 27 अक्‍तूबर को चलेगी, दोनों दिन जगह खाली नहीं

राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस : 26 व 28 अक्‍तूबर को चलेगी, दोनों दिन लंबी वेटिंग

हैदराबाद-रक्‍सौल एक्‍सप्रेस : 29 अक्तूबर को चलेगी, किसी क्लास में सीट खाली नहीं

रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस : अक्तूबर में किसी भी दिन सीट उपलब्ध नहीं

रांची-गोड्डा एक्सप्रेस : छठ के दौरान 25, 27 व 29 अक्तूबर को चलेगी, किसी दिन सीट खाली नहीं

हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस : स्लीपर में दिसंबर से पहले जगह नहीं

अतिरिक्त बोगी जुड़ने की संभावना कम: हर साल बिहार की ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी जोड़ कर वेटिंग वाले यात्रियों की सीट कंफर्म की जाती थी, लेकिन इस वर्ष ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी जुड़ने की संभावना काफी कम है। ज्यादातर ट्रेनें एलएचबी बोगियों के साथ चल रही हैं। इन ट्रेनों में पहले से अधिकतम कोच लगे हैं। लिहाजा, इन ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी जोड़ने की गुंजाइश खत्म हो चुकी है।

स्पेशल ट्रेनें भूल गईं रास्ता: इस साल धनबाद होकर छठ में स्पेशल ट्रेनें नहीं चलाई जा रही हैं। पिछले साल दक्षिण पूर्व रेलवे के स्टेशनों से धनबाद होकर बिहार के अलग-अलग स्टेशनों के लिए ट्रेनें चलाई गई थीं। टाटा और रांची से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का फायदा धनबाद स्टेशन के यात्रियों को मिला था। इस वर्ष अभी तक धनबाद होकर किसी स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी नहीं मिली है। धनबाद से सीतामढ़ी स्पेशल की घोषणा हुई है। दीपावली के पहले 22 अक्तूबर और छठ के लिए खरना के दिन 29 अक्तूबर को यह ट्रेन चलेगी। इसलिए इस ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।