ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादगोमो-कतरास सहित 15 रेलवे स्टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं

गोमो-कतरास सहित 15 रेलवे स्टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं

धनबाद। धनबाद रेल मंडल के 15 स्टेशनों की सूरत बदलने वाली है। अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत चयनित इन स्टेशनों पर विकास की गंगा बहाने की तैयारी...

गोमो-कतरास सहित 15 रेलवे स्टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 18 Jan 2023 02:50 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद। धनबाद रेल मंडल के 15 स्टेशनों की सूरत बदलने वाली है। अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत चयनित इन स्टेशनों पर विकास की गंगा बहाने की तैयारी है। धनबाद डिवीजन के गोमो और कतरास के अलावा अन्य स्टेशनों का चयन किया गया है। 15 फरवरी तक मास्टर प्लान बनाकर इन स्टेशनों को चमकाने का टास्क दिया गया है।

रेलवे बोर्ड के आदेश पर देश के सभी 68 रेल मंडलों में 15-15 स्टेशनों पर अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत यात्री सुविधा बढ़ाने की योजना है। चयनित स्टेशनों के मुख्य बिल्डिंग से लेकर प्लेटफार्म, ओवरब्रिज, सर्कुलेटिंग एरिया के रंग-रोगन से लेकर अन्य यात्री सुविधाओं का विकास करने की योजना है।

धनबाद मंडल के इन स्टेशनों का हुआ है चयन: सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार ने चयनित 15 स्टेशनों की सूची पीसीसीएम शिव कुमार प्रसाद को भेजी है। सूची में कतरास और गोमो के अलावा गढ़वा रोड, डाल्टनगंज, कोडरमा, पारसनाथ, लातेहार, पहाड़पुर, हजारीबाग रोड, चोपन, रेणुकूट, नगर उंटारी, गढ़वा टाउन, बरकाकाना और चंद्रपुरा शामिल हैं।

हर स्टेशन पर 10 से 15 करोड़ रुपए होंगे खर्च: अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत हर चयनित स्टेशन पर 10 से 15 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए सभी रेल मंडलों को अतिरिक्त फंड दिया जाएगा। कंसल्टेंट की मदद से सभी स्टेशनों के विकास के लिए मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। 15 फरवरी तक मास्टर प्लान को अंतिम रूप देना है। 20 फरवरी से स्टेशन के विकास के लिए होने वाले कार्यों का टेंडर आमंत्रित किया जाएगा। एक साल के अंदर चयनित स्टेशनों पर बदलाव नजर आने लगेंगे।

क्या-क्या काम कराए जाएंगे: अमृत योजना के तरह चयनित स्टेशनों के मुख्य भवन के लुक बदलने से लेकर फुट ओवरब्रिज, रिटायरिंग रूम, स्टेशन के बाहर की सड़क, पार्किंग, रिटायरिंग रूम, वेटिंग हॉल, प्लेटफार्म की लंबाई और ऊंचाई बढ़ानी है। फूड कोर्ट सहित अन्य यात्री सुविधाएं बहाल होंगी। पूरे स्टेशन की नए सिरे से रंगाई-पोताई की जाएगी। दीवारों पर चित्रकारी भी करने की योजना है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।