ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़Chattisgarh Lok Sabha Chunav Dates: छत्तीसगढ़ की किस सीट पर कब होगा लोकसभा चुनाव, जानें- पूरा शेड्यूल

Chattisgarh Lok Sabha Chunav Dates: छत्तीसगढ़ की किस सीट पर कब होगा लोकसभा चुनाव, जानें- पूरा शेड्यूल

छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से 4 अनुसूचित जनजाति, 1 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। भाजपा ने 2019 के आम चुनाव में इस नक्सल प्रभावित राज्य में 9 सीटों पर विजय पाई थी।

Chattisgarh Lok Sabha Chunav Dates: छत्तीसगढ़ की किस सीट पर कब होगा लोकसभा चुनाव, जानें- पूरा शेड्यूल
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 16 Mar 2024 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

Chattisgarh Lok Sabha Chuna Dates: लोकसभा चुनाव पूरे देश में 7 चरणों में होगा, जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल होगी। आखिरी राउंड की वोटिंग 1 जून को होगी और 4 जून को मतदान होना है। वहीं छत्तीसगढ़ में तीन राउंड में वोटिंग होनी है। पहले चरण यानी 19 अप्रैल को राज्य की बस्तर सीट पर मतदान होगा। इसके बाद 26 अप्रैल को दूसरे राउंड में सूबे की राजनांदगांव समेत 3 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके पश्चात 7 मई को राज्य में तीसरे चरण का मतदान होगा। इस राउंड में कुल 7 सीटों पर मतदान होगा। इसी चरण में रायपुर और बिलासपुर जैसी प्रतिष्ठित सीटों पर भी वोटिंग होनी है।

छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से 4 अनुसूचित जनजाति, 1 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इसी तरह राज्य में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, इसमें से 39 सीटें (29 अनुसूचित जनजाति और 10 अनुसूचित जाति के लिए) आरक्षित है। 2019 के लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 50.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 9 सीटें जीतीं जबकि कांग्रेस ने 40.9 प्रतिशत वोट शेयर प्राप्त करके दो सीटों पर जीत दर्ज की। राज्य में फिलहाल भाजपा की ही सरकार है और विष्णुदेव साय मुख्यमंत्री हैं।

'मैं दागी हूं,' आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को 3 बार देना होगा एड

भाजपा का दावा है कि इस बार वह सभी 11 सीटों पर जीत हासिल करके क्लीन स्वीप करेगी। बता दें कि नक्सलवाद प्रभावित राज्य में अकसर अलग-अलग चरणों में मतदान होता रहा है। यहां 2019 के आम चुनाव में तीन चरणों में मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में आमतौर पर कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला होता रहा है। इस बार भी भाजपा और कांग्रेस में ही मुख्य मुकाबला है। ज्यादातर सर्वे में दिखाया गया है कि भाजपा इस बार भी 9 से 10 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।

क्या है '4M' जिसे चुनाव आयोग ने बताया अपने लिए चैलेंज; निपटने का प्लान

क्रमांक लोकसभा क्षेत्र का नाम चुनाव की तारीख
1 बस्तर 19 अप्रैल
2 राजनांदगांव 26 अप्रैल
3 महासमुंद 26 अप्रैल
4 कांकेर 26 अप्रैल
5 सरगुजा 7 मई
6 रायगढ़ 7 मई
7 जांजगीर-चंपा 7 मई
8 कोरबा 7 मई
9 बिलासपुर 7 मई
10 दुर्ग 7 मई
11 रायपुर 7 मई