ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफअब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानी

अब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानी

अब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानीअब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानीअब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानीअब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानीअब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा...

अब ट्रेन के कोचों में तुरंत भरा जाएगा पानी
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफThu, 23 May 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

राजगीर व इस्लामपुर स्टेशन पर लगेगा क्विक वाटरिंग सिस्टम
पूर्व मध्य रेल पर्यावरण संरक्षण के लिए उठा रहा कदम

मात्र 8 मिनट में ट्रेन के 24 कोचों में भर जाएगा पानी

फोटो:

ट्रेन-राजगीर व इस्लामपुर स्टेशन पर लगने वाला क्विक वाटरिंग सिस्टम।

बिहारशरीफ, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि।

ट्रेन के कोचों में भारी भरने की वजह से होने वाली देरी अब पुराने समय की बात है। अब मात्र आठ मिनट में ट्रेन के 24 कोच में पानी भर दिया जाएगा। इसके लिए क्विक वाटरिंग सिस्टम(त्वरित जल प्रणाली)लगाया जा रहा है। इस्लामपुर व राजगीर स्टेशनों पर इसे लगाने की स्वीकृति मिल चुकी है। इससे पानी की बर्बाद कम होगी। पर्यावरण संरक्षण के लिए पूर्व मध्य रेल यह कदम उठा रहा है।

अभी पूर्व मध्य रेल के 12 प्रमुख रेलवे स्टेशन पर इसका प्रयोग किया जा रहा है। वहीं, 12 अन्य स्टेशनों पर इसकी स्वीकृति मिल गयी है। कार्य प्रगति पर है और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। इन 12 स्टेशनों में दानापुर मंडल के राजगीर व इस्लामपुर भी शामिल हैं। इस प्रणाली से प्रति मिनट 200 लीटर पानी भरा जा सकता है। दानापुर मंडल के बक्सर, आरा, दानापुर, पाटलिपुत्र, बख्तियारपुर, किउल स्टेशन पर भी यह प्रणाली लगायी जाएगी।

मोबाइल एप से हो सकता है कंट्रोल:

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि पानी की बर्बाद रुकेगी। साथ ही काफी कम समय में कोचों में पानी भर सकेगा। इससे ट्रेनों के लेट होने की समस्या भी दूर होगा। इसमें तीन उच्च क्षमता के पंप लगेंगे। इनसे प्लेटफार्म पर पानी की आपूर्ति की जाएगी। यह स्वचालित है और इसमें नियंत्रण प्रणाली भी लगी है। हर पंप के लिए गति नियंत्रण भी शामिल है। रिमोट ऑपरेशन के माध्यम से इस सिस्टम को मोबाइल एप से भी चलाया जा सकता है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।