ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीइसी साल पूरा होगा कैंट स्टेशन का सौंदर्यीकरण

इसी साल पूरा होगा कैंट स्टेशन का सौंदर्यीकरण

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने मंगलवार को कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। दोपहर में पहुंचे जीएम ने सर्कुलेटिंग एरिया से प्लेटफार्म नौ तक चल रहे री-माडलाइजेशन कार्य को देखा। निर्देश...

इसी साल पूरा होगा कैंट स्टेशन का सौंदर्यीकरण
वाराणसी। कार्यालय संवाददाताWed, 06 Jun 2018 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने मंगलवार को कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। दोपहर में पहुंचे जीएम ने सर्कुलेटिंग एरिया से प्लेटफार्म नौ तक चल रहे री-माडलाइजेशन कार्य को देखा। निर्देश दिये कि दिसंबर तक हर हाल में सभी कार्य खत्म होने चाहिए। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ट्रेनों के परिचालन में 55 फीसदी तक सुधार हुआ है। अभी और सुधार किया जा रहा है। 

महाप्रबंधक नई दिल्ली से विमान से दोपहर 11.30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे। वहां से सड़क मार्ग से स्टेशन पहुंचे। यहां पर्यावरण दिवस पर स्काउट-गाउड की ओर से सफाई, संरक्षा-सुरक्षा पर प्रस्तुत नाटक देखा और सराहा। इसके बाद प्लेटफार्म नंबर एक, जनरल टिकट काउंटर का निरीक्षण किया। प्लेटफार्म नंबर छह-सात पर सौंदर्यीकरण कार्य देखा। इसके बाद प्लेटफार्म नंबर आठ-नौ पर चल रहे फर्श के कार्य को देखा। फुटओवरब्रिज से प्लेटफार्म नंबर चार-पांच पर होने वाले कार्य की जानकारी ली। प्लेटफार्म नौ पर तैयार एस्केलेटर देखा।

डाइग्राम के जरिये विकास कार्यों की जानकारी ली। स्थानीय अफसरों ने बताया कि प्लेटफार्म चार को तोड़कर चौड़ाई कम की जानी है, जबकि तीन नंबर की चौड़ाई बढ़ाई जायेगी। बीच से एक और लाइन जायेगी। निरीक्षण के दौरान सीसीसीएम मणि आनंद, डीआरएम सतीश कुमार, सीनियर डीसीएम जगतोश शुक्ला, एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीनियर डीईएन आनंद कृष्णा ओझा, स्टेशन निदेशक आनंद मोहन मौजूद थे।

अफसरों के साथ की बैठक
महाप्रबंधक ने विकास कार्यों को लेकर इंजीनियरिंग विभाग और राइट्स लिमिटेड के प्रोजेक्ट इंचार्ज के साथ बैठक की। कहा कि बोर्ड के निर्देशानुसार सभी प्लेटफार्मों के कार्य और मुख्य भवन का निर्माण हर हाल में दिसंबर तक पूरा होना चाहिए। नये फुट ओवरब्रिज के निर्माण की गति धीमी देख नाराजगी जाहिर की। प्लेटफार्म नंबर आठ के एप्रन निर्माण के बारे में इंजीनियरिंग और परिचालन विभाग से जानकारी ली। 

टूटी टोटी से गिरता रहा पानी, सफाई के निर्देश
प्लेटफार्म नंबर छह-सात पर जब जीएम पहुंचे तो टोटी खराब होने से उससे पानी गिर रहा था। अफसर टोटी सही कर पानी बंद करना चाहे लेकिन असफल रहे। उधर निरीक्षण के दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

सफाई एजेंसी संचालक को चेताया
जीएम के निरीक्षण के पहले सीनियर डीसीएम ने सुबह सफाई व्यवस्था समेत अन्य स्टॉलों का जायजा लिया। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर एक पर सफाई में गड़बड़ी पर प्राइमस सॉल्यूशन को हिदायत दी। 

लगाये अशोक के पौधे
पर्यावरण दिवस पर जीएम ने अधिकारी अतिथि गृह के सामने अशोक के पौधे रोपे। परिसर को हरा-भरा करने के लिए पौधरोपण कराने को कहा। नाटक मंचन के दौरान स्काउट-गाइड ने भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।