ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश संतकबीरनगरतेज धूप के साथ रुला रही बिजली, दिन भर बिजली के आने जाने का चल रहा सिलसिला

तेज धूप के साथ रुला रही बिजली, दिन भर बिजली के आने जाने का चल रहा सिलसिला

हिन्दुस्तान टीम, संतकबीरनगर। संतकबीरनगर में गर्मी के चढ़ते पारे के साथ ही बिजली...

तेज धूप के साथ रुला रही बिजली, दिन भर बिजली के आने जाने का चल रहा सिलसिला
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरMon, 27 May 2024 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान टीम, संतकबीरनगर।
संतकबीरनगर में गर्मी के चढ़ते पारे के साथ ही बिजली कटौती बढ़ गई है। शहर के कई क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति चरमरा गई है। वहीं कुछ क्षेत्रों में ओवर लोड होने के कारण ट्रांसफार्मर जल जा रहे हैं। कहीं पर अधिक धूप होने के कारण पोल पर तार पिघल कर नीचे गिर जा रहे हैं। ऐसे में गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ऐसे में शहरी क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं को रोस्टर के अनुरूप 24 घंटे बिजली नहीं मिल रही है।

बिजली ने लोगों को रुलाना शुरू कर दिया है। कहीं पर तार टूटकर नीचे गिर गए तो कहीं पर ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने के कारण कार्य करना बंद कर दिया। 132 केवी उपकेंद्रों पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। वहीं कटौती न करने का सख्त आदेश भी विभागीय अधिकारियों ने दिया है। लेकिन विभागीय कर्मियों की लापरवाही के कारण लोगों को रात भर बाहर बैठकर बिताना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं से मिली जानकारी के अनुसार यदि विद्युत विभाग के किसी भी अधिकारी को फोन लगाओ तो वह फोन तक रिसीव नहीं करते हैं और अगर बिजली की कुछ भी जानकारी के लिए पावर हाउस एवं अवर अभियंता को अगर बार-बार फोन लगाते हैं तो उनके द्वारा कुछ भी उचित जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाती है। उपभोक्ताओं के नंबर को व्हाट्सएप एवं कॉलिंग से ही ब्लैक लिस्ट में डाल देते हैं। यदि किसी तरह से फोन पर बात भी होती है तो वे ओवरलोड व लोकल फाल्ट का बहाना बना कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 18 घंटे के रोस्टर में 13 घंटे ही बिजली मिल पा रही है ।

शहर के कई मोहल्ले में फाल्ट ठीक करने के लिए दौड़ते रहे कर्मी

खलीलाबाद शहर के स्टेशन पुरवा, सब्जी मंडी, बैंक तिराहा, नेदुला, बरदहिया बाजार समेत अन्य स्थानों पर संविदा बिजली कर्मी फाल्ट को ठीक करने के लिए सीढ़ी लेकर दौड़ते रहे। बिजली आपूर्ति की हालत तो यहां तक रही कि सुबह के समय में लोगों को शौच जाने के लिए टंकी में पानी नहीं रहा। इससे शहर वासियों को बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

जरूरत के समय नहीं मिलती बिजली

जिले में पारा 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है। ऐसे में चिलचिलाती धूप व गर्म हवा के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर है। इसके विपरीत ग्रामीण क्षेत्रों में भी जरूरत के वक्त बिजली नसीब नहीं हो रही है। वहीं नगरीय क्षेत्रों में सुबह से शाम तक होने वाली बिजली कटौती से आमजन तो हलकान ही है साथ ही व्यापार भी प्रभावित हो रहा है।

अवर अभियंता अमित कुमार सिंह ने कहा कि शहर के कई स्थानों पर फाल्ट हो गया। कहीं पर ट्रांसफार्मर तो कहीं पर तार पिघल कर गिर गए। इससे आपूर्ति में परेशानी रही। लोगों को बेहतर आपूर्ति के लिए कर्मी दिन रात प्रयास लगे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।