ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊरेलवे गोदाम से लूट ले गए 40 लाख के तार

रेलवे गोदाम से लूट ले गए 40 लाख के तार

उत्तर रेलवे आरपीएफ ने रेलवे के दो सिविल इंजीनियर समेत पांच को गिरफ्तार...

रेलवे गोदाम से लूट ले गए 40 लाख के तार
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 14 Dec 2022 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर रेलवे

आरपीएफ ने रेलवे के दो सिविल इंजीनियर समेत पांच को गिरफ्तार किया

समय पर कागजात पेश नहीं करने पर कोर्ट ने सभी को जमानत दी

हैदरगढ़ से चोरी हुआ था ओएचई, उतेरिटया में बरामद हुए तार के आठ ड्रम

दो दिसंबर को हैदरगढ़ डिपो से हुए थे तार चोरी

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

हैदरगढ़ के उत्तर रेलवे डिपो में गार्ड से मारपीट करके कॉपर तार लूटने का मामला सामने आया है। इस मामले में तार चोरी होने का फर्जी मुकदमा लिखवाकर रेलवे इंजीनियर ने 40 लाख रुपये का ओएचई तार पार कर दिया। मामले की छानबीन कर रही आरपीएफ व सीआईबी की टीम ने बुधवार को इसका खुलासा किया। इसके बाद उतरेटिया में ठेकेदार के गोदाम से 17 लाख रुपये के आठ ड्रम तार बरामद किए गए।

एचओआई तार चोरी का मामला बीते तीन दिसंबर का है। हैदरगढ़ में उत्तर रेलवे का गोदाम में जहां ओएचई तार रखे जाते हैं। वहां जूनियर इंजीनियर टीआरडी रत्नेशपति त्रिपाठी की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया कि गोदाम के गार्ड को पीटकर तार चोरी कर लिए गए है। मामला निहालगढ़ आरपीएफ थाने में दर्ज किया गया। इसके बाद आरपीएफ और अपराध शाखा (सीआईबी) की टीम ने पड़ताल शुरू की तो तार लूटने में में दो इंजीनियरों की भूमिका सामने आई।

रेलवे इंजीनियर ने लिखवाई थी फर्जी एफआईआर

आरपीएफ ने बताया कि रेलवे इंजीनियर ने फर्जी रिपोर्ट लिखवाकर तार पार किए गए थे। जांच में लगे अफसरों ने बताया कि ओएचई ओवरहेड इक्विपमेंट तार से इंजन में पावर सप्लाई होती है। यह कॉपर के होते हैं। कुल 16 ड्रम वायर थे। इससे सिंदूरवा में इंडोगल्फ फर्टिलाइजर में विद्युतीकरण का काम किया गया। इसके बाद करीब आठ ड्रम कॉपर तार बच गया था।

एसएसआई टीआडी के नाम फर्जी चिट्ठी बनवाई

रेलवे इंजीनियर रत्नेश पति त्रिपाठी ने इस तार को पार करने के लिए एसएसई टीआरडी, आलमबाग के नाम फर्जी चिट्ठी बनवाई। चिट्ठी में इस तार को लखनऊ में जमा करवाना है और तार ठेकेदार संजय गोस्वामी के ट्रक पर लदवा दिया। लेकिन ये ट्रक आलमबाग की जगह उतरेटिया में ठेकेदार के गोदाम में पहुंचा दिए गए। यह काम दो दिसंबर हुआ था, जबकि हैदरगढ़ डिपो में तार चोरी की कहानी अगले दिन गढ़ी गई।

17 लाख के आठ ड्रम तार बरामद

आरपीएफ की टीम ने बुधवार को छापेमारी कर उतरेटिया से 17 लाख रुपये के आठ तार ड्रम बरामद किए। रिपोर्ट में महज 250 मीटर ओएचई तार चोरी होने की बात बताई गई। मामले में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल डीआरएम कार्यालय से जुड़े आला अधिकारियों की संलिप्तता भी सामने आ रही है।

वर्जन

एचओआई तार चोरी मामले में पत्रालियों की जांच की जा रही है। शुरुआती पड़ताल में रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग से जुड़े पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ और पत्रावलियों की जांच पूरी होने पर सही मामला सामने आएगा।

डॉ. श्रेयांश सिंह चावड़े, आरपीएफ कमांडेंट, उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।