ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ के रास्ते छपरा का तीसरा ट्रैक बनना शुरू

लखनऊ के रास्ते छपरा का तीसरा ट्रैक बनना शुरू

लखनऊ से बाराबंकी होकर गोरखपुर के रास्ते छपरा तक की तीसरी रेल लाइन का रास्ता साफ हो गया है। इस रूट पर कुछ जगहों तक लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया...

लखनऊ के रास्ते छपरा का तीसरा ट्रैक बनना शुरू
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 23 May 2024 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ से बाराबंकी होकर गोरखपुर के रास्ते छपरा तक की तीसरी रेल लाइन का रास्ता साफ हो गया है। इस रूट पर कुछ जगहों तक लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया है। कुछ हिस्सों में अभी सर्वे चल रहा है। यह जल्द पूरा हो जाएगा। इसके बाद तीसरी लाइन तेजी से पूरी की जाएगी। इससे आने वाले दिनों में ट्रेनों की संख्या और रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कैंट से कुसम्ही तक 11 किमी दूरी पर तीसरी लाइन बिछाकर ट्रायल हो चुका है। छपरा से देवरिया तक सर्वे शुरू है। खलीलाबाद से बैतालपुर तक 85 किमी लंबी तीसरी रेल बिछाने का सर्वे तेजी से चल रहा है। इसका बजट जारी हो चुका है। गोंडा से बुढ़वल के बीच भी तीसरी लाइन बिछ रही है। इसका काम पूरा होने से लखनऊ से गोरखपुर के रास्ते बिहार जाने वाली ट्रेनों को डोमिनगढ़, नकहा और कैंट स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकना होगा। मालगाड़ियां भी बिना रुके चल सकेंगी।

डीआरएम ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड परखा

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम ने गुरुवार को लखनऊ-सुलतानुपर और श्रीकृष्ण नगर रेलखंड का दौरा किया। उन्होंने बलास्ट क्लीनिंग मशीन, टाई टेम्पिंग मशीन और डीजीएस मशीनों का रखरखाव देखा। डीआरएम एसएम शर्मा ने इन मशीनों का प्रयोग गिट्टी की पैकिंग, पटरियों के रखरखाव और ट्रैकों की उचित देखभाल कर ट्रैक संरक्षा बेहतर करने के लिए किया जाता है। डीआरएम ने ट्रैकमैनों के साथ बात कर उनकी कार्यप्रणाली जानी।

गर्मी में ट्रैक नगरानी पर जोर

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि निरीक्षण कार्यक्रम में भीषण गर्मी से ट्रैक में आने वाले बदलावों के प्रति अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क, जागरूक और सचेत रहते हुए ट्रैकों की निगरानी और उचित मरम्मत के साथ रखरखाव करने पर विशेष जोर दिया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।