ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखधाम और इंटरसिटी समेत 7 ट्रेनों में शुरू हुई साइड वेंडिंग

गोरखधाम और इंटरसिटी समेत 7 ट्रेनों में शुरू हुई साइड वेंडिंग

गोरखधाम, इंटरसिटी और आम्रपाली एक्सप्रेस समेत सात ट्रेनों में शुक्रवार से साइड वेंडिंग की शुरूआत हो गई। अब इन ट्रेनों में यात्रियों को सुबह की चाय तो मिलेगी ही साथ ही दोपहर और रात में लजीज भोजन भी...

गोरखधाम और इंटरसिटी समेत 7 ट्रेनों में शुरू हुई साइड वेंडिंग
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 29 Sep 2018 02:56 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखधाम, इंटरसिटी और आम्रपाली एक्सप्रेस समेत सात ट्रेनों में शुक्रवार से साइड वेंडिंग की शुरूआत हो गई। अब इन ट्रेनों में यात्रियों को सुबह की चाय तो मिलेगी ही साथ ही दोपहर और रात में लजीज भोजन भी मिलेगा। इससे यात्रिश्यों के यात्रा के दौरान नाश्ता-खाना के साथ ही समय-समय चाय मिलती रहेगी।

बिना पेंट्रीकार वाले के ट्रेनों के यात्रियों की दिक्कत को देखते हुए रेल मंत्रालय बिना पेंट्री वाली ट्रेनों में सुविधा उपलब्ध करवाने का आदेश दिया था। उसी आदेश के क्रम में वाणिज्य विभाग ने एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों की सूची बनाकर आईआरसीटीसी को सौंपा था। सूची के आधार पर आईआरसीटीसी ने शुक्रवार से सात ट्रेनों में टीएसवी में सुविधा शुरू कर दी। जिस जोन में ट्रेन प्रवेश करेगी उस ठेकेदार के वेंडर ट्रेन में चाय, बिस्कुट, नमकीन और अन्य खानपान का सामान बेंच सकेंगे। वह यात्रियों से आर्डर लेकर निर्धारित रेलवे स्टेशन पर भोजन मुहैया कराएंगे। इससे ट्रेन में बार-बार वेंडरों के आने-जाने से होने वाली परेशानी खत्म हो जाएगी।

इन ट्रेनों में शुरू हुई सेवा

लखनऊ इंटरसिट

गोरखधाम एक्सप्रेस

आम्रपाली एक्सप्रेस

पनवेल एक्सप्रेस

बाघ एक्सप्रेस

सहरसा गरीब रथ

डिब्रूगढ़-चण्डीगढ़ एक्सप्रेस

गोरखधाम में कई बार पेंट्रीकार लगाने की उठ चुकी थी मांग

गोरखपुर से हिसार जाने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस में बीते दो वर्षों से पेंट्रीकार लगाए जाने की मांग चल रही थी। कई बार इसको लेकर प्रस्ताव भी बना लेकिन वह मूर्त रूप नहीं ले सका। हालांकि गोरखधाम एक्सप्रेस में बीते चार साल पहले गोरखधाम में टीएसवी की व्यवस्था थी लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से उसे रद कर दिया गया था। उसके बाद से गोरखधाम मेंं खानपान की कोई सुविधा नहीं थी।

अनाधिकृत वेंडिंग पर लगेगी रोक

टीएसवी हो जाने से यात्रियों को जहां हर समय लजीज व्यंजन मिल सकेगा वहीं दूसरी ओर ऐसी ट्रेनों में अनाधिकृत वेंडिंग पर भी अंकुश लग सकेगा। वर्तमान में जिन ट्रेनों में टीएसवी या पेंट्रीकार नहीं है उसमें धड़ल्ले से अनाधिकृत वेंडिंग चल रही है। मजबूरन यात्रियों को इन्हीं से खानपान लेकर काम चलाना पड़ता है।