ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरडोमिनगढ़ में बनेगा ओवरब्रिज

डोमिनगढ़ में बनेगा ओवरब्रिज

दलता गोरखपुर डोमिनगढ़ में बनेगा ओवरब्रिज शहर की सुरक्षा दीवार होगी और मजबूत, बढ़ेगी रफ‌तार हार्बट-माधोपुर बांध अब बन जाएगा 9 मीटर चौड़ी...

डोमिनगढ़ में बनेगा ओवरब्रिज
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 18 Jun 2023 02:01 AM
ऐप पर पढ़ें

अरविन्द कुमार राय

गोरखपुर।

गोरखपुर तेजी से बदल रहा है। विकास की बयार में दिन-प्रतिदिन गोरखपुर महानगर निखर रहा है। अब हार्बट-माधोपुर बांध 9 मीटर चौड़ी सड़क के रूप में बदल जाएगा और डोमिनगढ़ में ओवरब्रिज का निर्माण होगा। इससे एक तरफ शहर की जहां रफ्तार बढ़ेगी वहीं जाम का दबाव भी कम होगा। महानगर की सुरक्षा की दीवार भी और मजबूत हो जाएगी।

महानगर को राप्ती और रोहिन के कहर से बचाने के लिए बना हार्बट बांध और माधोपुर बांध की पहचान सुरक्षा की दीवार के रूप में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर हार्बट बांध को चौड़ाकर पिच करा दिया गया लेकिन डोमिनगढ़ से लेकर नया गांव तक माधोपुर बांध अभी भी कमजोर ही है। डोमिनमढ़ में गुजरी रेलवे लाइन की वजह से हार्बट बांध से माधोपुर बांध पर वाहन नहीं जा पाते हैं जिसमें रेलवे लाइन बाधा बन जाती है। डीएम कृष्णा करुणेश की पहल, पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम द्वारा अमल किए जाने से शहर के विकास के रूप में बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है।

हार्बट बंधा और माधोपुर बांध पकड़कर कुदरिया-मानीराम तटबंध पर चिउटहां पुल के पास जोड़ने की बड़ी कवायद हुई है। हार्बट बांध से चिउटहां पुल तो 9 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी। इतना ही नहीं डोमिनगढ़ में रेलवे लाइन को पार करने के लिए ओवरब्रिज का निर्माण होगा। सेतु निगम और पीडब्ल्यूडी द्वारा प्रस्ताव तैयार कर शासन में भेज दिया गया है। डीएम के मुताबिक शीघ्र ही डोमिनगढ़ में ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो जाएगा और सड़क भी 9 मीटर चौड़ी बन जाएगी। डोमिनगढ़ और आस-पास के लोगों का कहना है कि ओवरब्रिज बन जाने से शहर की रफ्तार बढ़ जाएगी। बड़ी आबादी को काफी राहत मिलेगी।

ओवरब्रिज निर्माण पर होगा 88 करोड़ खर्च

डोमिनगढ़ में रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसकी लम्बाई 755.544 मीटर होगी। इसके निर्माण पर 88 करोड़ 6 लाख रुपये खर्च होंगे। इनमें से पहुंच मार्ग के निर्माण में 6294 लाख रुपये खर्च होंगे जबिक सर्विस शिफ्टिंग की लागत 115 लाख होगी। रेलवे के हिस्से के निर्माण में लागत 1045 लाख आएगी। भूमि अधिग्रहण पर 1351 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

9 मीटर चौड़ी बनेगी सड़क

हार्बट बांध से माधोपुर बांध होते चिउटहा पुल तक 9 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी। इसमें 7 मीटर चौड़ी पिचिंग होगी जबकि दोनों तरफ एक-एक मीटर चौड़ी इंटरलाकिंग कराई जाएगी। इस सड़क की ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी ताकि मजबूत हो जाए।

गोरखनाथ और चिलुआताल क्षेत्र के लोगों को होगा लाभ

गोरखनाथ और चिलुआताल थाना क्षेत्र की कालोनियों और मोहल्लों के लोगों को डोमिनगढ़ में ओवरब्रिज बन जाने से काफी लाभ होगा। इन इलाकों के लोगों को लखनऊ या वाराणसी जाने के लिए शहर में जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। यहां से लोग इसी मार्ग से होकर डोमिनगढ़ ओवरब्रिज पार करेंगे। लखनऊ जाने वाले वाहन ओवरब्रिज पार करते ही दाहिने घूमकर कालेसर-जंगलकौड़िया फोरलेन पकड़कर निकल जाएंगे। वाराणसी जाने वाले भी इस मार्ग से भी जा सकेंगे और डोमिनगढ़ से सीधे राजघाट पुल के समीप चले जाएंगे और फिर पुल पार कर नौसढ़ से निकल जाएंगे।

राप्ती-रोहिन की बाढ़ को रोकने में मजबूत होगी दीवार

हार्बट बांध और माधोपुर बांध को 9 मीटर चौड़ी सड़क के रूप में परिवर्तित किए जाने से शहर की सुरक्षा की दीवार और मजबूत हो जाएगी। राप्ती और रोहिन की बाढ़ के कारण शहर पर हमेशा खतरा मडराता रहता है। बंधे कमजोर होने की वजह से इनके कभी भी टूटने की डर बना रहता है। पर अब यह डर खत्म हो जाएगा। 9 मीटर चौड़ी सड़क बन जाने से ‘शहर की सुरक्षा की दीवार और मजबूत हो जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।