ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरअब चार नहीं, सात ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराएगा आईआरसीटीसी

अब चार नहीं, सात ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराएगा आईआरसीटीसी

गोरखपुर, वरिष्ठ संवाददाता। आईआरसीटीसी ने अब एक साथ चार की बजाय सात ज्योर्तिलिंग...

अब चार नहीं, सात ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराएगा आईआरसीटीसी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 10 May 2023 02:50 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, वरिष्ठ संवाददाता।

आईआरसीटीसी ने अब एक साथ चार की बजाय सात ज्योर्तिलिंग का दर्शन कराने की प्लानिंग की है। नए प्लान के मुताबिक पहली यात्रा जून में गोरखपुर से शुरू करने की तैयारी है। हालांकि अतिरिक्त ज्योर्तिलिंग कौन से होंगे, यह तय नहीं हो सका है। गोरखपुर से यह भारत गौरव ट्रेन से दूसरी यात्रा होगी।

यूपी को मिली एलएचबी कोच वाली पहली भारत गौरव ट्रेन गोरखपुर से 30 अप्रैल को रवाना हुई थी। एक भारत श्रेष्ठ भारत और ‘देखो अपना देश योजना के तहत आईआरसीटीसी मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, तिरुपति बालाजी मंदिर (तिरुपति), रामनाथ स्वामी मंदिर (रामेश्वरम), मीनाक्षी मंदिर (मदुरै), कन्याकुमारी के स्थानीय दर्शनीय स्थल के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन द्वारा दक्षिण भारत की यात्रा करा रहा है। 11 मई को यह ट्रेन गोरखपुर लौट आएगी।

दूसरी यात्रा में भी गोरखपुर के साथ ही बस्ती, गोंडा, अयोध्या कैंट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, ऊंचाहार, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशनों पर बोर्डिंग की सुविधा दी जाएगी। इस ट्रेन में एसी-2 के 49, एसी-3 के 70 एवं स्लीपर के 648 बर्थ सहित कुल 767 सीट की सुविधा उपलब्ध रहेगी। हालांकि अभी किराए का निर्धारण नहीं हुआ है।

भजन करने की भी सुविधा

इस ट्रेन सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें नहाने की भी सुविधा दी गई है। चूंकि यह धार्मिक यात्रा है ऐसे में इस ट्रेन के हर कोच में एक पूजा कक्ष भी बनाया गया है। हर कोच में पब्लिक एड्रेस सिस्टम की भी व्यवस्था है जिससे कोई भी सूचना सभी यात्री एक साथ पा सकते हैं।

गौरव ट्रेन की विशेषता

भारत गौरव ट्रेन में यात्रियों के लिए कुछ विशेष सुविधाएं शुरू की गई है। यात्रियों के गाइडेंस के लिए आईआरसीटीसी के कर्मचारी हर जगह मौजूद रहेंगे। धार्मिक स्थलों पर पहले से पर्ची या दर्शन कराने की व्यवस्था की जाएगी ताकि समय ज्यादा न लगे। ठहरने और स्थानीय स्थानों पर जाने के लिए बस का इंतजाम भी रहेगा।

बोले सीआरएम

यात्रियों की मांग पर सात ज्योर्तिलिंग के दर्शन की प्लानिंग है। इस ट्रेन को गोरखपुर से जून में रवाना करेंगे। जल्द ही इसका डिटेल प्लान सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

- अजीत कुमार सिन्हा, सीआरएम आईआरसीटीसी

---

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।