ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीरेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक में उठेगा आउट सोर्सिंग रेलकर्मचारियों का मुद्दा

रेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक में उठेगा आउट सोर्सिंग रेलकर्मचारियों का मुद्दा

रांची में आज होगी रेलमंडल स्तरीय सांसदों व दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारियों की बैठक, चक्रधरपुर रेलमंडल और रांची रेलमंडल अंतर्गत 22 सांसद और उनके...

रेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक में उठेगा आउट सोर्सिंग रेलकर्मचारियों का मुद्दा
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 28 Nov 2023 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची, वरीय संवाददाता।
दक्षिण पूर्व रेलवे के द्वारा रांची के बीएनआर होटल में बुधवार को रेलमंडल स्तरीय सांसदों की बैठक रेलवे अधिकारियों के साथ होगी। आयोजन सुबह 10:30 बजे से होगा। इसमें रांची के सांसद संजय सेठ रांची रेलमंडल में कार्यरत आउसोर्सिंग कर्मचारियों का मुद्दा उठाने की तैयारी में हैं, क्योंकि उनके संज्ञान में है कि रेलवे में साफ-सफाई व अन्य कार्यों के लिए बड़े पैमाने पर आउट सोर्सिंग पर लोगों को रखा जाता है। परंतु एजेंसी के बदलने पर इन्हें काम से हटा दिया जाता है, जो बिल्कुल गलत है।

उन्होंने कहा कि एजेंसी के बदलने पर पूर्व से कार्यरत आउट सोर्सिंग कर्मचारियों को ही रखा जाए। ऐसा न करने पर उन्हें न्यूनतम दो महीने का वेतन दिया जाए। इसके अलावा सांसद रांची स्टेशन का नामाकरण भगवान बिरसा मुंडा के नाम से करने व स्टेशन के बाहर उनकी आदमकद प्रतिमा लगाने, चुटिया में दो ओवर ब्रिज के निर्माण, रांची स्टेशन में कुलियों की संख्या बढ़ाने के अलावा रांची से खुलने वाली ट्रेनों में बेडरोल व कंबल गंदा मिलने के मामले को बैठक में उठाने वाले हैं। इसके अलावा बैठक में यात्रियों की सुविधा, क्षेत्रीय मुद्दे सहित अन्य रेलवे प्रोजेक्ट पर चर्चा होगी।

ये सांसद होंगे शामिल

रांची लोकसभा के सांसद संजय सेठ के अलावा लोहरदगा के सांसद सुदर्शन भगत, चतरा के सुनिल सिंह, राज्यसभा सांसद आदित्य प्रसाद, डॉ महुआ माजी, कोल्हान से गीता कोड़ा, विद्युत वरण महतो व ओडिशा से चंद्रानी मुर्मू सहित रांची रेलमंडल क्षेत्र में आने वाले लोकसभा सीट के 11 और चक्रधरपुर मंडल क्षेत्र में आने वाले लोकसभा सीट के 11 सांसद सहित दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एके मिश्रा के अलावा रेलमंडल प्रबंधक सहित अन्य वरीय पदाधिकारी शामिल होंगे।

ये प्रमुख मुद्दे, जिस पर पहल करने से बदलेगी तस्वीर

पोकला स्टेशन का सुंदरीकरण-विस्तारीकरण

हटिया-राउरकेला रेलखंड में बानो स्टेशन के समीप पोकला स्टेशन है। इस स्टेशन के समीप तोरपा, मारचा, रूगड़ीगढ़ा व रनिया रूट के कई गांव सीधे तौर पर रेल कनेक्विटी से जुड़ जाएंगे। इस स्टेशन में यात्रियों के आवागमन में बढ़ोतरी होगी। रेलवे परिसर के आसपास विकास होगा। साथ ही पोकला स्टेशन के प्लेटफार्म की संख्या व क्षमता बढ़ाने पर अन्य पैसेंजर ट्रेन के अलावा अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव में वृद्धि होगी।

अहमदाबाद के लिए ट्रेनों का परिचालन

अहमदाबाद के लिए नई ट्रेनों के परिचालन का मुद्दा उठाया जाएगा, ताकि इस रूट होकर ट्रेनों को इलाहाबाद व लखनऊ तक चलाया जा सके। इससे रांची के यात्रियों को अहमदाबाद के लिए सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध हो जाएगी। इसका सीधा असर व्यापार पर पड़ेगा और व्यापारियों को काफी मदद मिलेगी और रेलवे के राजस्व में वृद्धि होगी।

संपर्क क्रांति का जयपुर तक विस्तार

सांसद समीर उरांव के प्रतिनिधि सह जेडआरयूसीसी सदस्य अरुण जोशी ने कोलकाता के डीजीएम पंकज गुप्ता से मांग की है कि संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का विस्तार जयपुर तक किया जाए। इसके अलावा रांची-बनारस एक्सप्रेस का परिचालन वाया अयोध्या होकर गोमती नगर व पुरूलिया-विल्लुपुरम एक्सप्रेस का विस्तार रांची तक किया जाए। इस मांग को स्वीकृति मिलने से रांची के यात्रियों को कई धार्मिक स्थलों तक जाने व दक्षिण भारत के लिए सीधी रेल सेवा में वृद्धि होगी।

नामकुम-टाटीसिलवे में ट्रेनों का ठहराव

नामकुम और टाटीसिलवे स्टेशन में कोरोना काल से कई ट्रेनों का ठहराव रुका हुआ है। इससे यात्रियों को ट्रेन पकड़ने व उतरने के लिए नामकुम व टाटीसिलवे क्षेत्रों से रांची आना पड़ता है। इन स्टेशनों में पूर्व की भांति ट्रेनों का ठहराव होने से क्षेत्रीय आम जनता को लाभ मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को विकल्प मार्ग के रूप में ट्रेनों की सुविधा मिल पाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।