ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड चक्रधरपुरलोटापहाड़ के पास रेलवे की लापरवाही से हो सकता है बड़ा रेल हादसा

लोटापहाड़ के पास रेलवे की लापरवाही से हो सकता है बड़ा रेल हादसा

चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ स्टेशन के पास किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है। यह गंभीर बातें भाजपा नेता सह जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य संजय मिश्रा...

लोटापहाड़ के पास रेलवे की लापरवाही से हो सकता है बड़ा रेल हादसा
हिन्दुस्तान टीम,चक्रधरपुरThu, 02 Mar 2023 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

चक्रधरपुर, संवाददाता। चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ स्टेशन के पास किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है। यह गंभीर बातें भाजपा नेता सह जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य संजय मिश्रा और पूर्व विधायक शशिभूषण सामड ने कही है। संजय मिश्रा, शशिभूषण सामड और भाजपा एसटी मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष रानी बांदिया चक्रधरपुर दिलीप साव स्मृति भवन परिसर में बैठक के दौरान कही। नेताओं ने बताया की चक्रधरपुर और लोटापहाड़ स्टेशन के बीच रेलवे के द्वारा अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है। लेकिन इसके निर्माण कार्य में जिस तरह से रेलवे लापरवाही बरत रही है और रेल यात्रियों की जान से खिलवाड़ करने का काम कर रही है वह समझ से परे है।

दरअसल चक्रधरपुर रेल मंडल के चक्रधरपुर और लोटापहाड़ स्टेशन के बीच अप एवं डाउन लाइन के किमी संख्या 320/27 और 28 में अंडरपास निर्माण के लिए एनएचएस लॉन्चिंग का कार्य किया जाना है। इसको लेकर रेल पटरी के दोनों क्षोर पर रेलवे के द्वारा गहरी खुदाई कर दी गयी है। इस खुदाई से तक़रीबन 20 फीट से ज्यादा गहरी खाई पटरी के दोनों तरफ बन गयी है। इसके कारण पटरी का धरातल कमजोर हो चुका है। सुरक्षा कारणों से ट्रेनें धीमी गति से इस स्थान पर पार की जा रही है। खुदाई हुए 15 दिन से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है। लेकिन एनएचएस लॉन्चिंग के कार्य को पूरा नहीं किया जा रहा है। दोनों नेताओं ने आशंका जाहिर की है कि हालात ऐसे ही बने रहे तो किसी भी दिन कमजोर धरातल पर रेल पटरी धंस सकती है और चलती ट्रेन पलट सकती है। इससे जानमाल का भारी नुकसान हो सकता है। संजय मिश्रा ने बताया कि उनके द्वारा इसको लेकर रेलवे मुख्यालय से लेकर बोर्ड के पदाधिकारियों से जानकारी ली गयी। लेकिन इस मामले को लेकर जो जानकारी रेलवे ने दी है वह भी काफी चौंकाने वाला है। रेलवे के मुताबिक मार्च का महीना चल रहा है। चक्रधरपुर मंडल को मालढुलाई का टारगेट पूरा करना है। इसके कारण फिलहाल मार्च महीने तक रेलवे एनएचएस लॉन्चिंग कार्य को पूरा करने के लिए पॉवर कम ट्रैफिक ब्लॉक लेने को तैयार नहीं है। ट्रैफिक ब्लॉक लिए बिना एनएचएस लॉन्चिंग कार्य को पूरा नहीं किया जा सकता है।

यानी की रेलवे ने मालढुलाई से राजस्व कमाने के चक्कर में यात्रियों की जान जोखिम में डाल रखी है। संजय मिश्रा और शशिभूषण सामड ने बताया है की रेलवे के द्वारा एनएचएस लॉन्चिंग कार्य को पूरा करने के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। 5 घंटे के ब्लॉक में लांन्चिंग का कार्य पूरा हो जाता और रेल पटरी सुरक्षित हो जाती। लेकिन रेलवे को सिर्फ अपने कमाई की चिंता है यहां यात्रियों की चिंता रेलवे को नहीं है। दोनों नेताओं ने रेलवे से सवाल किया है की अगर किसी दिन पटरी के दोनों क्षोर में बनायीं गयी खाई के कारण ट्रेन पलटती है और जानमाल का नुकसान होता है तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होगी। दोनों नेताओं ने जल्द से जल्द एनएचएस लॉन्चिंग कार्य पूरा कर रेल पटरी को सुरक्षित करने की मांग की है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।