ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुंगेरइंजननुमा ऑडिटोरियम बनकर तैयार

इंजननुमा ऑडिटोरियम बनकर तैयार

ब्रिटिश हुकूमत और भारतीय रेल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब जमालपुर देश का पहले वाष्प इंजननुमा ऑडिटोरियम भवन का निर्माण किया है। ऑडिटोरियम को तीन हजार कर्मियों व इंजीनियरों ने तीन वर्ष में तैयार...

इंजननुमा ऑडिटोरियम बनकर तैयार
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 13 Feb 2019 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटिश हुकूमत और भारतीय रेल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब जमालपुर देश का पहले वाष्प इंजननुमा ऑडिटोरियम भवन का निर्माण किया है। ऑडिटोरियम को तीन हजार कर्मियों व इंजीनियरों ने तीन वर्ष में तैयार किया है। इस तरह का ऑडिटोरियम का निर्माण न तो ईस्टर्न रेलवे में और न ही इंडियन रेलवे में कहीं है। ऑडिटोरियम को बनाने वाली एक एजेंसी के संचालक संतोष कुमार ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को रेल प्रशासन ने 8 साल पूर्व तैयार किया था।

लेकिन काम तीन वर्ष पहले शुरू हुआ। पहले यह प्रजोक्ट 9 करोड़ का था, लेकिन राशि बढ़कर 11 करोड़ खर्च तक पहुंच गयी। उन्होंने बताया कि इस ऑडिटोरियम भवन में 198 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह पूरी तरह एसी है। ग्रीन रुम, प्रोजेक्टर रुम, साउंड प्रुफ, मूविंग पर्दा सहित कई कमरों का भी निर्माण कराया गया है। सभागार पहुंचने के लिए लिफ्ट भी लगाया गया है। वाष्प इंजननुमा ऑडिटोरियम का इंटरनल वर्क समाप्त हो गया है। सभागार में कुर्सियां भी लगा दी गयी है। बिजली साज-सज्जा का काम चल रहा है। बाहरी परिसर में फर्श और प्लेटफार्म निर्माण किया जा रहा है।