ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार दरभंगाएक पखवाड़ा बाद परिचालन शुरू

एक पखवाड़ा बाद परिचालन शुरू

नवादा एवं बैगनी गांव में हॉल्ट बनाने की मांग को लेकर छिड़े आंदोलन से सकरी-हरनगर रेलखंड पर 17 दिनों से ठप रेल परिचालन शनिवार की शाम से शुरू हो गया। ट्रेन की सीटी की आवाज सुनने के लिए लालायित ग्रामीणों...

एक पखवाड़ा बाद परिचालन शुरू
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाSun, 02 Sep 2018 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

नवादा एवं बैगनी गांव में हॉल्ट बनाने की मांग को लेकर छिड़े आंदोलन से सकरी-हरनगर रेलखंड पर 17 दिनों से ठप रेल परिचालन शनिवार की शाम से शुरू हो गया। ट्रेन की सीटी की आवाज सुनने के लिए लालायित ग्रामीणों एवं ट्रेन में सफर करने वाले यात्री रेल परिचालन शुरू होते देख खुशी से झूम उठे। शाम में सकरी से हरनगर जा रही ट्रेन 5:50 बजे बलहाबेनीपुर स्टेशन पर रुकी। ट्रेन की सभी बोगियां खाली थीं। टे्रन सीटी बजती हुई बिरौल-हरनगर के लिए रवाना हो गयी।

ज्ञातव्य हो कि मां जगदंबा हॉल्ट निर्माण संघर्ष समिति, नवादा की ओर से ट्रेन ठहराव की मांग को लेकर 15 से 18 अगस्त तक चलाये गए आंदोलन में कई लोग अनशन पर बैठ गये थे। रेल प्रशासन ने इस रेलखंड पर 15 अगस्त से ही ट्रेन परिचालन ठप कर दिया था। बेनीपुर एसडीओ प्रदीप कुमार झा एवं एसडीपीओ उमेश्वर चौधरी के प्रयास से 18 अगस्त को अनशन समाप्त कराया गया। अनुमंडल कार्यालय में 19 अगस्त को हॉल्ट निर्माण के लिए सहमति बनाने के लिए नवादा एवं बैगनी हॉल्ट निर्माण संघर्ष समिति की बैठक बुलायी गयी, जिसमें बैगनी के लोग शामिल नहीं हुए।

अनुमंडल प्रशासन ने अपने मिशन में सफलता मिलती नहीं देख पुन: 31 अगस्त को दोनों गांवों की संघर्ष समितियों की बैठक बुलायी। इसमें अध्यक्ष रामधनी झा, सविच सह जिप सदस्य राम कुमार झा, रेल अधिकारी एवं बुद्धीजीवी शामिल हुए। बैठक में अनुमंडल प्रशासन ने एक स्थान पर हॉल्ट बनाने के लिए दोनों संघर्ष समितियों के लोगों को रजामंदी करना चाहा, लेकिन सफलता नहीं मिली। दोनों संघर्ष समितियों ने रेल परिचालन बाधित नहीं करने की लिखित सहमति दी, लेकिन जनतांत्रिक तरीके से अपने-अपने गांव में हॉल्ट बनाने की मांग पर डटे रहे।

कुशेशवरस्थान : नवादा और बैगनी गांव में अलग-अलग हाल्ट निर्माण को लेकर चल रहे आन्दोलन के कारण पिछले 15 अगस्त से इस रेललाइन पर रेल परिचालन पूर्णत: ठप था। काफी प्रयास और जन आन्दोलन के बाद रेल प्रसासन और स्थानीय प्रसाशन के प्रयास के बाद दोनो गांवों के लोगों की आपसी सहमति से रेल परिचालन चालू हुआ। इससे लोगों में खुशी देखी जा रही है। इस बाबत हरनगर स्टेशन मास्टर अशोक कुमार झा ने बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद ट्रेन का परिचालन चालू किया गया है ।