ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीदेश का कायाकल्प काशी की देन : योगी

देश का कायाकल्प काशी की देन : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अस्सी घाट पर चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 वर्षों के कार्यों को गिनाने के साथ ‘विकास भी...

देश का कायाकल्प काशी की देन : योगी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 26 May 2024 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, विशेष संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अस्सी घाट पर चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 वर्षों के कार्यों को गिनाने के साथ ‘विकास भी और विरासत भी का अहसास कराया। उन्होंने कहा कि काशी ने जिस नरेंद्र मोदी को चुना उन्होंने न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे भारत का कायाकल्प किया है। देश का कायाकल्प काशी की देन है। आज भारत नागरिक सुरक्षा और विकास का विश्व में मॉडल बना है। अस्सी घाट पर चुनावी सभा को संबोधित करने वाले योगी आदित्यनाथ पहले मुख्यमंत्री हैं।
नमो घाट से क्रूज पर सवार होकर अस्सी घाट पहुंचे मुख्यमंत्री सभा के पूर्व गंगा आरती में शामिल हुए। यहां उन्होंने श्रीविश्वनाथ, गंगा, अन्नपूर्णा और काशी के कोतवाल काल भैरव के चरणों में प्रणाम किया। कैंट विधानसभा क्षेत्र की सभा में योगी ने विपक्षी दलों पर जमकर प्रहार किया। कहा कि 2014 के पहले सुबह घोटाले और शाम को आतंकी घटना के वारदात की खबरें आती थीं। कांग्रेस हमेशा आतंकवादियों और नक्सलवादियों को समर्थन देती रही। आतंकवाद ने काशी और अयोध्या के आध्यात्मिक,सांस्कृतिक विरासत को क्षति पहुंचाई। काशी में संकटमोचन मंदिर और कचहरी के अलावा दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद समेत देश के अनेक भागों में विस्फोट होते थे। तब सरकारें लाचार थीं, लेकिन आज सीमापार के आतंकी समाप्त हो गए। भारत में आतंकवाद और नक्सलवाद समाप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब मजबूत सरकार होती है तो देश के दुश्मन सफाई देने को मजबूर होते हैं। अब तो यूके का सबसे प्रतिष्ठित समाचार पत्र भी लिखता है कि तीन वर्ष में पाकिस्तान के अंदर दो दर्जन से अधिक दुर्दांत आतंकी मार दिए गए। पाकिस्तान ने आशंका जताई कि इसके पीछे भारत की एजेंसियां हैं यानी दुश्मन के घर में भी भारत विरोधी तत्व सुरक्षित नहीं हैं।

2014 के पहले उपेक्षा का दंश सहती रही काशी

सीएम ने कहा कि 2014 के पहले और बाद की काशी को याद कीजिए। काशी की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक गूंज हजारों वर्षों से दुनिया में रही, लेकिन आजादी के बाद सनातन परंपरा से जुड़े श्रद्धालुओं की अपेक्षा और आकांक्षाके अनुरूप काशी का कायाकल्प तत्कालीन राजनीतिक शक्तियों ने नहीं किया। 2014 के पहले काशी उपेक्षा का दंश सहन करने को विवश थी। अराजकता और आतंकी घटनाओं का गढ़ बनती जा रही थी। माफिया काशी के सामने पहचान का संकट पैदा कर रहे थे। 2014 में काशी ने अपने जनप्रतिनिधि के रूप में नरेंद्र मोदी को चुनकर भेजा तो आज काशी भव्य-दिव्य दिख रही है।

सनातन धर्म का गौरव लौटने का श्रेय लें

सीएम ने कहा, काशीवासी वर्तमान और भावी पीढ़ी से गौरव के साथ बोल सकते हैं कि 500 वर्षों का इंतजार जब खत्म हुआ, तब हम भी इसके साक्षी थे। काशीवासियों ने संसद में मोदी को पहुंचाया है, इसलिए वे ताल ठोककर कहें कि हमने अयोध्या, भारत और सनातन धर्म के गौरव को लौटाया है। एक तरफ मोदी यह गौरव दे रहे हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस के काले कारनामे किसी से छिपे नहीं हैं। कांग्रेस के लोग सनातन और राम मंदिर विरोधी रहे हैं।

आरक्षण पर डकैती डालने की छूट नहीं मिलेगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस की कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की सरकारों ने ओबीसी के आरक्षण ने मुसलमानों को बांट दिया। कोलकाता हाईकोर्ट ने तृणमूल के 2010 के फैसलों को पलटा है, जिसमें उसने 118 मुस्लिम जातियों को ओबीसी का आरक्षण दे दिया था। कोर्ट ने इसे अंसैवधानिक करार दिया। जब तक मोदी हैं, ओबीसी-एससी के आरक्षण पर किसी को डकैती डालने की छूट नहीं मिलेगी। मोदी ने ही बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर को सम्मान दिया है।

इंडिया गठबंधन को पाकिस्तान में भीख नहीं मिलेगी

योगी आदित्यनाथ बोले, इंडिया गठबंधन के नेता कहते हैं कि हमें पाकिस्तान से डरकर रहना चाहिए, क्योंकि उनके पास एटम बम है। मैं इंडिया गठबंधन से कहता हूं कि उन्हें डर लगता है तो पाकिस्तान चले जाएं, उन्हें वहां भीख भी नहीं मिलेगी। भारत में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन बांटा जा रहा है जबकि पाकिस्तान में 23 करोड़ लोग भूख से मर रहे हैं।

कांग्रेस में घुस गई औरंगजेब की आत्मा

योगी ने कहा कि देश का सच्चा मुसलमान आज भी अपने बेटे का नाम औरंगजेब नहीं रखता है, लेकिन कांग्रेस के लोग औरंगजेब के जजिया कर की तरह देश में वरासत टैक्स लगाने की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस में औरंगजेब की आत्मा घुस गई है।

स्वच्छ भारत अभियान

योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान प्रारंभ होना था तो प्रधानमंत्री मोदी इसी अस्सी घाट पर फावड़ा लेकर आए थे। स्वच्छता का जो कार्यक्रम उन्होंने शुरू किया, वह आंदोलन बन गया। काशी के घाट दुनिया के सबसे सुंदरतम सांस्कृतिक घाट माने जाते हैं। पीएम मोदी ने काशी को पहचान दिलाने के लिए अनेक कार्य प्रारंभ किए।

बाबा विश्वनाथ भी मोदी का कर रहे थे इंतजार

सीएम ने कहा, बाबा विश्वनाथ भी अपने परम भक्त नरेन्द्र मोदी का इंतजार कर रहे थे कि जैसे वह आएंगे, उनका धाम दिव्य-भव्य रूप में दिखेगा। काशी ने मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तोड़ा है। काशी में इंफ्रास्ट्रक्चर व रेलवे का बेहतरीन मॉडल है। नए भारत की नमो भारत, वंदेभारत व अमृत भारत ट्रेन काशी से देश के विभिन्न स्थानों तक चल रही है। काशी का एयरपोर्ट देश-दुनिया को जोड़ रहा है। कैंट से बाबा विश्वनाथ तक की दूरी रोपवे के माध्यम से कुछ ही मिनटों में पूरी होगी। इस वर्ष के अंत तक यह कार्य पूर्ण होगा।

भारत और मोदी पहचान संकटमोचक के रूप में

सीएम योगी ने कहा कि मोदी विश्व पटल पर काशी को अलग पहचान दिला रहे हैं। भारत और मोदी की पहचान अब संकटमोचक के रूप में है। कोरोना जैसी महामारी का सामना करते हुए अर्थव्यवस्था को गति देने और गरीब कल्याणकारी योजनाओं का भारत मॉडल माना जा रहा है।

मिट्टी में दफन हो चुके हैं यूपी के माफिया

उन्होंने कहा कि अब उत्तर प्रदेश माफिया का नहीं, महोत्सव का प्रदेश बन चुका है। कहीं दीपोत्सव, कहीं रंगोत्सव, कहीं देव दीपावली हो रही है। यहां के माफिया मिट्टी में दफन हो चुके हैं।

...लेकिन आपको रिकॉर्ड बनाना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी के अपार समर्थन से प्रधानमंत्री की जीत पक्की है, लेकिन सभी से अपील है कि मोदी सरकार के लिए अबकी बार-400 पार में सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाना है। मोदी जी रिकॉर्ड वोटों से जीतेंगे, लेकिन काशीवासियों की जिम्मेदारी है कि अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ने हैं। काशी से गया संदेश रामराज्य की संकल्पना को जमीनी धरातल पर उतारने में मदद करेगा।

योगी ने बाबा विश्वनाथ से लिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार शाम बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन किया। षोडशोपचार पूजन के बाद जलाभिषेक कर बाबा से लोकसभा चुनाव में जीत का आशीर्वाद मांगा। प्रदेशवासियों के कल्याण की कामना भी की। सीएम योगी कई जिलों में चुनावी जनसभा को संबोधित करने के बाद शनिवार की शाम वाराणसी पहुंचे थे।

सीएम की आज जाल्हूपुर और कल कपसेठी में जनसभा

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को चंदौली लोकसभा क्षेत्र के चिरईगांव ब्लॉक जाल्हूपुर स्थित कच्चा बाबा इंटर कॉलेज मैदान में दोपहर 12 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। जाल्हूपुर में पंडाल लगाने सहित सभी तैयारियां जोर-शोर से प्रारम्भ हो गई है। शनिवार दोपहर डीएम एस. राजलिंगम ने प्रशासनिक अधिकारियों और भाजपा नेताओं के साथ स्थल का निरीक्षण किया। सीएम सोमवार को सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के कपसेठी स्थित सर्वोदय इंटर कॉलेज में सभा करेंगे।

इनकी विशेष मौजूदगी

जनसभा में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल और दयाशंकर मिश्र 'दयालु', विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी और सौरभ श्रीवास्तव, लोकसभा प्रभारी सतीश चंद्र द्विवेदी, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, लोकसभा संयोजक सुरेंद्र नारायण सिंह, प्रदेश मंत्री मीना चौबे, विधानसभा संयोजक अभिषेक मिश्र, प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडेय, संतोष दास सतुआ बाबा, अम्बरीश सिंह भोला, अमित राय, मनीष सिंह, किशोर सेठ आदि।

पोस्टर के जरिए सीएम तक पहुंचाया बेटी का दर्द

मुख्यमंत्री जनसभा के लिए मंच पर पहुंचे तो अस्सी घाट पर आरती चल रही थी। आरती खत्म होने का इंतजार किया जा रहा था। मंच पर योगी बैठे थे, तभी सामने के घाट की सीढ़ियों पर बैठी आंध्र प्रदेश निवासी आरुद्रा बेटी साई लक्ष्मी चंद्रा के इलाज की मांग के पोस्टर लहराए। योगी की नजर पड़ी तो उन्होंने सुरक्षाकर्मियों के जरिए पोस्टर मंगवाये। इसी दौरान सभा शुरू हो गई तो पुलिस कमिश्नर ने अपने पास रख लिये। आरुद्रा पिछले चार वर्षों से आंध्रा आश्रम में रह रही है। बेटी के स्पाइनल कार्ड में दिक्कत होने से वह बैठ भी नहीं पाती है। केवल सोई रहती है। दो बार ऑपरेशन भी हो चुका है, लेकिन सफल नहीं हुआ। अब इलाज के लिए पैसे नहीं होने पर मदद के लिए अस्सी घाट पहुंची थी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।