ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजडुप्लीकेट प्रयागराज चलेगी, कन्याकुमारी के लिए भी ट्रेन मिलेगी

डुप्लीकेट प्रयागराज चलेगी, कन्याकुमारी के लिए भी ट्रेन मिलेगी

प्रयागराज से कन्याकुमारी-त्रिवेंद्रम के लिए सीधी ट्रेन महाकुम्भ 2025 से पहले मिल सकती है। साथ ही प्रयागराज से नई दिल्ली की राह और आसान किए जाने की...

डुप्लीकेट प्रयागराज चलेगी, कन्याकुमारी के लिए भी ट्रेन मिलेगी
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 30 Jun 2023 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाता।

प्रयागराज से कन्याकुमारी-त्रिवेंद्रम के लिए सीधी ट्रेन महाकुम्भ 2025 से पहले मिल सकती है। साथ ही प्रयागराज से नई दिल्ली की राह और आसान किए जाने की तैयारी है। प्रयागराज से नई दिल्ली के लिए वीवीआईपी ट्रेन प्रयागराज एक्सप्रेस की तर्ज पर एक डुप्लीकेट प्रयागराज एक्सप्रेस भी संगमनगरी से चलाने की उम्मीद जगी है। हालांकि यह ट्रेन सिर्फ स्लीपर और जनरल कोच की होगी। दोनों ट्रेनों को चलाए जाने का प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन रेलवे बोर्ड को जल्द भेजेगा।

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल की ओर से शुक्रवार को संसद सदस्यों के साथ सिविल लाइंस स्थित एक होटल में अहम बैठक आयोजित हुई। इसमें रेलवे की योजनाओं, यात्री सुविधाओं, रेलवे स्टेशनों पर जरूरतों के साथ नई ट्रेन और ट्रेनों के ठहराव आदि के मुद्दे उठे। सात सांसदों और आठ सांसदों के जनप्रतिनिधियों ने अपनी मांगें रेलवे अफसरों के सामने रखीं। सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल ने मुंबई दुरंतो को सप्ताह में दो दिन के बजाय नियमित करने, प्रयागराज-अहमदाबाद एक्सप्रेस को एक दिन के बजाय तीन दिन, सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने और उसका नाम प्रयागराज कैंट करने, प्रयागराज से सुबह वंदे भारत चलाने, लखनऊ के लिए शताब्दी या वंदे भारत चलाने समेत कई प्रस्ताव दिए। कानपुर शताब्दी के प्रयागराज तक विस्तार की मांग उन्होंने प्रमुखता से उठाई। कानपुर शताब्दी के रखरखाव को लेकर जीएम एनसीआर ने मंथन की बात कही। डुप्लीकेट प्रयागराज हफ्ते में दो या तीन दिन चलाए जाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजने की बात जीएम ने कही। सूबेदारगंज का नाम प्रयागराज कैंट रखे जाने के मामले में राज्य सरकार की ओर से यह प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजे जाने की हामी भरी गई।

सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने मेजा रोड अंडरपास में जलभराव की समस्या हल करने, मांडा रोड फ्लाईओवर को जल्द पूरा करने, करछना में साधुकुटी, मनैया मार्ग पर अंडरपास, मेजा रोड से मांडा-कोरांव-खीरी-नारीबारी होते हुए रीवा तक नई रेलवे लाइन बिछाने की मांग की।

सांसद कानपुर सत्यदेव पचौरी ने कानपुर से मुंबई के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने को कहा। कहा कि यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जाए। फिरोजाबाद के डॉ. चंद्रसेन जादोन कानपुर शताब्दी आदि ट्रेनों का ठहराव फिरोजाबाद में किए जाने को कहा। बैठक में डीआरएम हिमांशु बडौनी, उम महाप्रबंधक सामान्य अंकुर चंद्रा, सचिव महाप्रबंधक अजय सिंह, सीनियर डीसीएम शशि भूषण, हिमांशु शुक्ला, एनसीआरके सीपीआरओ हिमांश शेखर उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।