ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरट्रायल रन : वंदे भारत महज 3.58 घंटे में पहुंची गोरखपुर से लखनऊ

ट्रायल रन : वंदे भारत महज 3.58 घंटे में पहुंची गोरखपुर से लखनऊ

गोरखपुर से लखनऊ तक 296 किमी का सफर इस ट्रेन ने निर्धारित समय से 17 मिनट पहले 3 घंटे 58 मिनट में ही पूरा कर...

ट्रायल रन : वंदे भारत महज 3.58 घंटे में पहुंची गोरखपुर से लखनऊ
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 05 Jul 2023 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

एनईआर को मिली पहली वंदे भारत मंगलवार को ट्रायल रन में हर मानक पर पास हो गई। गोरखपुर से लखनऊ तक 296 किमी का सफर इस ट्रेन ने निर्धारित समय से 17 मिनट पहले 3 घंटे 58 मिनट में ही पूरा कर लिया। प्रधानमंत्री 7 जुलाई को इस ट्रेन को गोरखपुर से हरी झंडी दिखाएंगे।

अब तक तय रूट के मुताबिक इस ट्रेन को गोरखपुर-अयोध्या-लखनऊ होते हुए इसे चलाया जाएगा। स्पीड ट्रायल के बाद अब टाइम टेबल और किराया जारी होने का इंतजार है।

गोरखपुर से सुबह 6.05 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया गया। ट्रेन 10.03 बजे लखनऊ पहुंच गई। यात्रा के दौरान अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे रही। ट्रायल के दौरान ट्रेन स्पीड के साथ ही सस्पेंशन, सुरक्षा, संरक्षा, फायर सेफ्टी और कंट्रोल सभी तरह के टेस्ट में पास हो गई। चालक और गार्ड दल ने इस ट्रेन को 100 में 100 अंक दिए। चालक दल के साथ गई तकनीकी टीम ने भी संतुष्टि जताई। वहीं दूसरी सुपरफास्ट ट्रेनें गोरखपुर से लखनऊ की दूरी करीब छह घंटे में तय करती हैं।

अफसरों की मौजूदगी में रवाना हुई ट्रेन

गोरखपुर से सुबह जब वंदे भारत रवाना हुई तो उस समय सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह, वरिष्ठ पीआरओ चंद्र प्रकाश चौहान समेत विद्युत, यांत्रित, परिचालन विभाग के अफसर व कर्मचारी मौजूद थे। रास्ते के स्टेशनों पर ट्रेन देखने के लिए भी लोग जमे रहे।

रात 11.25 वापस गोरखपुर पहुंची

वंदे भारत एक्सप्रेस गोरखपुर से सुबह 6.05 बजे चली, ट्रेन बस्ती 6.58 बजे, अयोध्या 8.15 बजे पहुंची। यहां दो मिनट के ठहराव के बाद लखनऊ सुबह 10.03 बजे पहुंची। इसके बाद लखनऊ से शाम 7.15 बजे ट्रेन चली।

आरपीएफ के अतिरिक्त जवान तैनात

वंदे भारत एक्सप्रेस की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती प्लेटफॉर्म पर की गई थी। वहीं रेलवे कंट्रोल रूम में भी एक वरिष्ठ अधिकारी को भी वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए तैनात किया गया था।

गोरखपुर से चलेंगी हाई स्पीड ट्रेनें

एनई रेलवे पंकज कुमार सिंह ने कहा, रेलवे सुरक्षित यात्रा के लिए लगातार काम कर रहा है। इसके लिए लगातार रेलवे बदलाव भी कर रहा है। लखनऊ-गोरखपुर रेल खंड की गति बढ़ाने के लिए पर काम भी तेज हो रहा है। आने वाले समय में पूर्वोत्तर रेलवे अधिक तेज स्पीड वाली ट्रेनें भी चलाएगा।

जीएम ने किया प्लेटफॉर्म का निरीक्षण, एसपीजी ने भी देखी सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम चंद्र वीर रमण ने मंगलवार को प्लेटफॉर्म नंबर एक का निरीक्षण किया है। उन्होंने क्रू लॉबी के 50 मीटर आगे बन रहे जर्मन हैंगर को देखा और प्लेटफॉर्म पर हो रही साफ-सफाई व्यवस्था की जानकारी ली। निर्देश दिया कि व्यवस्था में कोई भी कमी न होने पाए। उधर, एसपीजी ने भी बन रहे पंडाल की व्यवस्था देखी। आने-जाने वाले रास्तों का निरीक्षण किया। आसपास बनी बिल्डिंग के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि क्रू लॉबी के पीछे रेलवे के ही कार्यालय है। इसके अलावा धर्मशाला से आने वाले रास्तों को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश भी दिए गए। इसके अलावा एसीपीजी की टीम ने प्लेटफॉर्म पर होने वाली एक-एक गतिविधि की जानकारी ली।

प्लेटफॉर्म नंबर एक से दिखा सकते हैं हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो बजे प्लेटफार्म नंबर एक के पास बन रहे पंडाल में पहुंच सकते हैं। प्लेटफॉर्म नंबर से ही वह वंदे भारत को हरी झंडी भी दिखा सकते हैं। 20 मिनट के कार्यक्रम के दौरान वह वंदे भारत में यात्रा करने वाली रेलवे स्कूल के विद्यार्थियों से संवाद भी कर सकते हैं। इसके लिए बच्चों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय रेल मंत्री, मुख्यमंत्री रह सकते हैं।

जोरों पर है रंग-रोगन का काम

प्लेटफार्म नंबर एक सोमवार से ब्लाक कर दिया गया है। प्लेटफॉर्म पर रंग-रोगन और सफाई का काम तेजी से चल रहा है। जहां-जहां पंखे नहीं लगे थे, वह पंखे लगाए जा रहे हैं। प्लेटफॉर्म नंबर के पास क्रू लॉबी के 50 मीटर आगे जर्मन हैंगर लगाया जा रहा है। तैयारियों की निगरानी के लिए रेलवे अधिकारियों ने प्लेटफार्म नंबर एक पर ही अपना कैंप कार्यालय बना लिया है।

पीएम देख सकते हैं जंक्शन का नया माडल

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री गोरखपुर जंक्शन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री प्रेजेंटेशन के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे और गोरखपुर जंक्शन की विकास यात्रा के साथ गोरखपुर जंक्शन के नए माडल को देख सकते हैं। रेलवे प्रशासन इसकी तैयारी में युद्धस्तर पर जुटा हुआ है।

वंदे भारत में यात्रा करेंगे स्काउट्स-गाइड्स और छात्र

वंदे भारत ट्रेन में पूर्वोत्तर रेलवे के स्काउट्स-गाइड्स और रेलवे स्कूलों के छात्र यात्रा करेंगे। गोंडा जिला संघ के तत्वावधान में सहजनवां, खलीलाबाद, बस्ती, बभनान और मनकापुर में नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।