अब चिड़िया की पॉटी से चमकेगी स्किन ! जानें क्या है वायरल बर्ड पूप फेशियल

अपने चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कई बार तो ऐसी अजीब चीजें सामने आती हैं कि सुनकर ही थोड़ा अटपटा लगता है। ऐसा ही एक फेशियल आजकल चर्चाओं में बना हुआ है। इस फेशियल का नाम है बर्ड पूप फेशियल,जिसमें स्किन को निखारने के लिए चिड़िया की बीट का इस्तेमाल किया जाता है।

viral bird poop facial for glowing skin
Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 08:30 AM
हमें फॉलो करें

अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लोग क्या–क्या नहीं करते। घरेलू नुस्खों से लेकर हजारों रुपयों के फेशियल तक, वो हर उस तरीके को आजमाना चाहते हैं जिससे उनकी स्किन हमेशा खूबसूरत और जवान बनी रहे। लोगों की इसी चाहत के चलते आए दिन कोई नया ट्रेंड आता रहता है। इन दिनों भी एक बड़ा अजीब सा फेशियल ट्रेंड में बना हुआ है। इसका नाम है "बर्ड पूप फेशियल"। इसके नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें चिड़िया की बीट यानी उसकी पॉटी के इस्तेमाल से फेशियल किया जाता है। अब ये भले ही सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन यह आजकल काफी वायरल है और कई बड़े–बड़े सितारों के साथ भी इसका नाम जोड़ा जा रहा है।

कैसे किया जाता है ये बर्ड पूप फेशियल

बर्फ पू्प फेशियल के लिए खासतौर से केवल बुलबुल की बीट का ही इस्तेमाल किया जाता है। चीन के पारंपरिक स्किनकेयर के मुताबिक बुलबुल की बीट में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन की सभी परेशानियों को दूर करके उसपर निखार लाने का काम करते हैं। इस फेशियल के लिए बुलबुल की बीट को चावल की भूसी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार किया जाता है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद सादे पानी से धो दिया जाता है।

कहा जाता है कि इस चमत्कारी फेशियल में शक्तिशाली एंजाइम मौजूद होते हैं जो तुरंत डेड स्किन यानी चेहरे पर जमी हुई मैल और गंदगी वाली परत को हटाकर साफ और दमकती हुई त्वचा को बाहर लाते हैं। इस फेशियल से स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है। उम्र के साथ हुई झुर्रियां, दाग–धब्बे, फाइन लाइंस आदि की समस्या भी खत्म हो जाती है।

आज ही नहीं बरसों से चीन और जापान में हो रहा इस्तेमाल

बर्ड पूप फेशियल भले ही अब वायरल हो रहा हो लेकिन इसका इस्तेमाल नया नहीं है। चीन और जापान में बरसों से लोग अपनी स्किन को निखारने के लिए बुलुबुल की बीट को अपने चेहरे पर लगाते आए हैं। जापान में तो खास तौर से इस फेशियल के लिए ही बुलबुल को पाला जाता है। इसे जापानी फेशियल भी कहा जाता है। ध्यान रहे इसका इस्तेमाल घर पर नहीं किया जाता इसके लिए प्रोफेशनल फेशियल एक्सपर्ट के पास ही जाना पड़ता है।

इस बड़े सेलिब्रिटी के साथ जुड़ा है नाम

यह अनोखा फेशियल चर्चाओं में तब आया था जब एक इंटरनेट वेबसाइट ने यह खुलासा किया था कि हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता टॉम क्रूज भी इसी फेशियल को करवाते हैं। कहा जा रहा था कि टॉम अपनी स्किन पर किसी भी तरह का बोटॉक्स यूज नहीं करते बल्कि उसकी जगह बुलबुल की बीट का यह अनोखा फेशियल करवाते हैं। यह उनकी स्किन को निखारने और लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है।

ऐप पर पढ़ें