ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरएनईआर की नेपाल बार्डर तक एक और बड़ी लाइन की कनेक्टिविटी

एनईआर की नेपाल बार्डर तक एक और बड़ी लाइन की कनेक्टिविटी

- नानपारा से नेपालगंज रोड तक बड़ी लाइन का काम शुरू - अभी तक सिर्फ

एनईआर की नेपाल बार्डर तक एक और बड़ी लाइन की कनेक्टिविटी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 26 May 2024 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, वरिष्ठ संवाददाता।
एनई रेलवे की नेपाल बार्डर तक एक और कनेक्टिविटी हो जाएगी। बहराइच से नेपालगंज तक बड़ी लाइन का काम शुरू हो गया है। इसके डेढ़ साल में पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसके बन जाने से ट्रेनों का संचलन आसान तो होगा ही साथ ही एनईआर को नेपाल बार्डर तक एक और कनेक्टिविटी मिल जाएगी। अभी तक एनईआर में बढ़नी और नौतनवा रेलवे स्टेशन ही ब्रॉडगेज लाइन से नेपाल से सटे हुए हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल में एक मात्र छोटी लाइन बची है जो बहराइच से नेपालगंज रेलवे स्टेशन तक जाती है। इन दोनों रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी 56.15 किलोमीटर है। इस रूट को बड़ी लाइन के रूप में आमान परिवर्तन के लिए रेल मंत्रालय 342 करोड़ खर्च करेगा। इस काम के लिए 180 करोड़ रुपए की किस्त पूर्वोत्तर रेलवे को जारी कर दी गई है। 85 करोड़ रुपए का टेंडर होने के साथ ही काम भी शुरू हो गया है।

इसके बन जाने से बहराइच रेलवे स्टेशन से नेपाल तक ट्रेन से यात्रा रेल यात्रियों के लिए काफी सुगम होगी। बड़ी लाइन होने के बाद नेपालगंज रेलवे स्टेशन से बहराइच होते हुए गोंडा तक ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इससे नेपालगंज से बहराइच होते हुए गोरखपुर की यात्रा सुगम तो होगी ही साथ क्षेत्र का सीधा जुड़ाव महानगरों से होगा।

4 बड़े तथा 19 छोटे पुल भी बनेंगे

बहराइच से नेपालगंज रेल लाइन के बीच चार बड़े तथा 19 छोटे पुलों का निर्माण कराया जाएगा। इस रूट का आमान परिवर्तन करने के लिए डेढ़ साल का समय निर्धारित किया गया है। ब्रॉडगेज बनने के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे गोरखपुर, बहराइच व गोंडा जिले की काफी आबादी को इसका फायदा मिलेगा।

पहले चरण में बहराइच से नानपारा तक शुरू होगा काम

रेल लाइन का आमान परिवर्तन करने के लिए दो चरणों में काम होगा। पहले चरण में बहराइच से नानपारा तक 35.61 किलोमीटर का कार्य होगा। यह कार्य पूरा होने के बाद नानपारा से नेपालगंज रेलवे स्टेशन तक 20.54 किलोमीटर का कार्य कराया जाएगा। दो चरणों में कार्य होने की वजह से कार्य में तेजी आएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।