ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड गढ़वासामूहिक विवाह को लेकर 51 बेटियों व वरों के बीच बंटा शादी का जोड़ा

सामूहिक विवाह को लेकर 51 बेटियों व वरों के बीच बंटा शादी का जोड़ा

नव जवान संघर्ष मोर्चा के स्थापना दिवस के अवसर पर छठी बार 28 फरवरी को होने वाली सामूहिक विवाह के लिए बेटियों के बीच विधायक भानु प्रताप शाही के...

सामूहिक विवाह को लेकर 51 बेटियों व वरों के बीच बंटा शादी का जोड़ा
हिन्दुस्तान टीम,गढ़वाMon, 12 Feb 2024 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

भवनाथपुर, प्रतिनिधि।
नव जवान संघर्ष मोर्चा के स्थापना दिवस के अवसर पर छठी बार 28 फरवरी को होने वाली सामूहिक विवाह के लिए बेटियों के बीच विधायक भानु प्रताप शाही के नेतृत्व में नए वस्र का वितरण किया गया। रविवार को टाऊनशिप स्थित अपने आवास पर विधायक ने उपस्थित 51 बेटियों व वर को शगुन के रूप में शादी के लिए जोड़ा वस्त्र प्रदान किया। उन्होंने उपस्थित सभी बेटियों के माता-पिता से कहा कि आप सभी दूल्हा-दुल्हन को लेकर 27 फरवरी को ही टाऊनशिप स्थित उनके आवास पर पहुंचें ताकि रात में पूरे विधि विधान से मड़वा कार्यक्रम आयोजित हो। मड़वा में सभी के खाना-पीना और रहने की व्यवस्था की जाएगी।

मौके पर विधायक ने कहा कि 2014 में लोगों ने क्षेत्र के गरीब असहाय बहनों का सामूहिक निःशुल्क विवाह कार्यक्रम कराने का प्रस्ताव रखा था। 2014 से 2024 तक यह छठी बार गरीब बहनों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2014 में 11 बहनों की सामूहिक शादी से इसकी शुरुआत की गई थी। 2015 में 21 के अलावा 2016 से 2019 तक हर साल 51 बेटियों की सामूहिक विवाह करायी है। अबतक 236 बहनों की शादी वह करा चुके हैं। अबकी बार यह आंकड़ा 287 हो जाएगी। अपने विस क्षेत्र के विभिन्न गांवों से कुल 1000 गरीब असहाय बहनों का शादी कराकर उनकी डोली अपने कंधो पर उठाने का लक्ष्य निर्धारित है। सामूहिक शादी करने के पीछे कोई अनाथ, गरीब असहाय बहन अपने आप असहाय न समझे व दहेज प्रथा के खिलाफ यह मुहिम है। कोविड महामारी और उनके भांजे प्रशांत व पिता के निधन के चलते कुछ वर्ष सामूहिक विवाह का कार्यक्रम स्थगित रहा। समाज की बेटियों को अपनी बेटी-बहन के रूप में स्वीकार ऐसे कार्यक्रम आयोजित करना चाहिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।