ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरउत्तराखंड की दो बेटियों को जापान में लाखों का पैकेज, सरकार की कौशल रोजगार योजना से मिली थी ट्रेनिंग

उत्तराखंड की दो बेटियों को जापान में लाखों का पैकेज, सरकार की कौशल रोजगार योजना से मिली थी ट्रेनिंग

उत्तराखंड की मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना के जरिये ट्रेंड की गई उत्तराखंड की दो युवतियों को जापान में करीब 24 लाख जापानी येन (करीब 12 लाख भारतीय रुपये) का सालाना पैकेज मिला है।

उत्तराखंड की दो बेटियों को जापान में लाखों का पैकेज, सरकार की कौशल रोजगार योजना से मिली थी ट्रेनिंग
Pankaj Vijayठाकुर सिंह नेगी,देहरादूनSat, 25 May 2024 08:30 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड की मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना के जरिये तैयार किए गए युवाओं को अब इसका लाभ भी मिलने लगा है। इसके तहत उत्तराखंड की दो युवतियों को जापान में करीब 24 लाख जापानी येन (करीब 12 लाख भारतीय रुपये) का सालाना पैकेज मिला है। सेवायोजन विभाग के प्रभारी अधिकारी-विदेश रोजगार प्रकोष्ठ प्रवीण गोस्वामी ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश के बाद 2023 में यह योजना शुरू हुई थी। टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत पहले चरण में नर्सिंग और हॉस्पिटेलिटी से जुड़े युवाओं को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उत्तराखंड के विभिन्न कॉलेजों से एएनएम और जीएनएम पास अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया। पहले चरण में स्क्रीनिंग टेस्ट के आधार 23 युवाओं का चयन हुआ। इनको विदेश रोजगार प्रकोष्ठ सहसपुर में जापानी भाषा के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट कोर्स कराया गया। गोस्वामी ने बताया कि 23 अभ्यर्थियों में से प्रतापनगर टिहरी की कल्पना और थलीसैंण की प्रियंका ने जापान में ज्वाइन कर लिया है।

दूसरे बैच की ट्रेनिंग, इंग्लैंड-जर्मनी में भी मौका मिलेगा
गोस्वामी ने बताया कि जापान में नौकरी के अवसर के लिए सहसपुर में दूसरे बैच की ट्रेनिंग चल रही है, जिसमें 27 अभ्यर्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए प्रदेशभर से 500 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि जापान के साथ यूरोप में भी युवाओं को रोजगार देने की तैयारी है। जर्मनी के लिए 10 और इंग्लैंड के लिए चार युवाओं की ट्रेनिंग चल रही है।

अपने काम से खुश हैं कल्पना और प्रियंका
सरकार की योजना के तहत कल्पना और प्रियंका सबसे पहले जापान भेजी गई हैं। जापान गईं कल्पना और प्रियंका ने ‘हिन्दुस्तान’ को फोन पर बताया कि उनको वहां काम करके अच्छा लग रहा है। उन्होंने बताया कि जापान में लोग काम के प्रति काफी समर्पित हैं। अभी माहौल को समझने में उनको थोड़ा और समय जरूर लगेगा। जापान गई दोनों युवतियां सामान्य पारिवारिक पृष्ठभूमि की हैं।

Virtual Counsellor