ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार सहरसासहरसा-सुपौल रूट पर जल्द 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन

सहरसा-सुपौल रूट पर जल्द 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन

सहरसा, निज प्रतिनिधि। सहरसा-सुपौल रेलखंड पर जल्द सौ की स्पीड से ट्रेन चलने लगेगी।...

सहरसा-सुपौल रूट पर जल्द 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,सहरसाSun, 01 May 2022 12:52 AM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा, निज प्रतिनिधि। सहरसा-सुपौल रेलखंड पर जल्द सौ की स्पीड से ट्रेन चलने लगेगी। संभावना है कि अगले एक से डेढ़ माह में सहरसा-सुपौल रेलखंड पर ट्रेन की स्पीड बढ़ जाय।

ट्रेन की स्पीड बढ़ने के बाद अभी के मुकाबले आधा समय में पैसेंजर ट्रेन का सफर तय होगा। एक्सप्रेस ट्रेन सवारी गाड़ी के मुकाबले और भी कम समय पर पहुंच जाएगी। वर्तमान में सहरसा से गढ़ बरुआरी तक 70 और उससे आगे सुपौल तक 75 किमी प्रति घंटे की स्पीड से पैसेंजर ट्रेन चलती है। इस स्पीड में पैसेंजर ट्रेन को सहरसा से सुपौल पहुंचने में एक घंटे दस मिनट लग जाता है। रेल सूत्रों की माने तो स्पीड बढ़कर सौ हो जाने के बाद पैसेंजर ट्रेन मात्र 30 से 35 मिनट में सहरसा से सुपौल की दूरी तय करेगी। उतना ही समय सुपौल से सहरसा आने में ट्रेन को लगेगा। ऐसे में सफर करने वाले यात्रियों के समय बचेंगे। खासकर दैनिक, नौकरीपेशा और कारोबार यात्रियों को फायदा होगा। कम समय में आवाजाही की सुविधा वे उठा पाएंगे। बता दें कि बीते शुक्रवार को सहरसा से सुपौल तक इंजन से स्पीड ट्रायल किया गया जो सफल रहा। समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल, सीनियर डीईएन कोर्डिनेशन आर एन झा और सीनियर डीईएन थ्री मयंक अग्रवाल के निर्देश पर सहरसा-सुपौल रेलखंड पर ट्रेन की स्पीड बढ़ाने को लेकर कवायद तेज है।

110 की स्पीड से दौड़ा इंजन मात्र 16 मिनट में पहुंचा सुपौल: स्पीड ट्रायल के दौरान इंजन 110 की स्पीड से दौड़ा। जिसमें मात्र 16 मिनट में सहरसा से सुपौल 28 किमी की दूरी तय हुई। स्पीड ट्रायल में सहायक मंडल अभियंता किशोर कुमार भारती, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ सुनील कुमार, टीआई किशोर कुमार गुप्ता और लोको इंस्पेक्टर जेके सिंह थे। सुपौल में पीडब्लूआई अजय कुमार थे।

सहरसा से राघोपुर तक लूप लाइन की स्पीड बढ़कर हुई दोगुनी: सहरसा से राघोपुर तक लूप लाइन में ट्रेनों की स्पीड बढ़कर दोगुनी हो गई है। लूप लाइन में 15 की स्पीड से चलने वाली ट्रेन की स्पीड बढ़कर 30 किमी प्रति घंटे हो गई है। 62 किलोमीटर वाले सहरसा-राघोपुर रेलखंड पर स्पीड बढ़ने का फायदा यह हुआ है कि छह रेलवे स्टेशनों पर हर ट्रेन ढाई से तीन मिनट पहले पहुंचने लगी है। जिससे 15 से 20 मिनट समय की बचत हर ट्रेन के परिचालन पर होने की बात कही जा रही है। बता दें कि सहरसा-राघोपुर रेलखंड में लूप लाइन में कुल छह स्टेशन है। इन स्टेशनों पर अब 30 की स्पीड में ट्रेन प्रवेश करने लगी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।