ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश उरईसिग्नल का भ्रम होगा दूर, अब सफेद कलर के लगेंगे कोच इंडीकेशन बोर्ड

सिग्नल का भ्रम होगा दूर, अब सफेद कलर के लगेंगे कोच इंडीकेशन बोर्ड

उरई। हिन्दुस्तान संवाद यात्रियों को कोच ढूंढने की समस्या से अब जल्द ही राहत...

सिग्नल का भ्रम होगा दूर, अब सफेद कलर के लगेंगे कोच इंडीकेशन बोर्ड
हिन्दुस्तान टीम,उरईTue, 02 Feb 2021 11:22 PM
ऐप पर पढ़ें

उरई। हिन्दुस्तान संवाद

यात्रियों को कोच ढूंढने की समस्या से अब जल्द ही राहत मिलने वाली है। दरअसल रेलवे स्टेशन पर जितने भी इंडीकेशन बोर्ड लगे थे, उन सभी को बदला जा रहा है। खासकर इंडीकेशन बोर्ड इस बार रेड(लाल) की जगह सफेद कलर के होंगे। इससे ट्रेन पायलटों का सिग्नल को लेकर अक्सर होने वाला भ्रम दूर होगा। साथ ही अभी यात्रियों को जो दिक्कतें होती हैं, उससे भी छुटकारा मिल जाएगा। कार्यदायी संस्था ने तेजी से काम शुरू करा दिया है।

झांसी कानपुर के बीच उरई उच्च श्रेणी का रेलवे स्टेशन है। ए क्लास का स्टेशन होने से सुविधाओं पर भी लगातार जोर दिया जा रहा है। टेलीकाम व सिग्नल विभाग की पहल पर अब रेलवे स्टेशन के कोच इंडीकेशन बोर्ड बदलवाए जा रहे हैं। दरअसल आएदिन कोच इंडीकेशन बोर्ड की दिक्कतों को लेकर टे्रनें छूट जाने पर यात्री शिकायत दर्ज कराते थे। इसलिए विभाग ने और सक्रियता दिखाई है। टेलीकाम विभाग के एसएसई आरके अग्रवाल ने बताया कि स्टेशन के तीनों प्लेटफार्मों पर करीब 74 इंडीकेेशन बोर्ड लगाए जाने का प्लान तैयार किया गया है। अभी सिर्फ दो व तीन प्लेटफार्म पर इसका काम शुरू हुआ। यहां पर इनको पहले इसलिए लगवाया जा रहा हैं, ताकि दोहरीकरण के काम के बाद यहां पर दिक्कत न आए। अभी तक पोल लगाए जा रहे हैं। इन्हीं में कोच इंडीकेशन बोर्ड फिट किए जाएंगे। इस बार इंडीकेशन बोर्ड लाल की जगह सफेद होंगे। इससे गाड़ियों के संचालन में भी दिक्कत आडे़ नहीं आएगी। इसी के साथ अभी तक सिर्फ प्लेटफार्म एक पर ही एनाउंस के लिए माइक लगाया गया हैं, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ जाएगी। दो और तीन प्लेटफार्म नंबर पर ही दो स्पीकर लगाए जाएंगे, इससे यात्रियों को टे्रनों के एनाउंसमेंंट की जानकारी मिल सके।

कोच पोजीशान डिस्प्ले बोर्ड भी लगेगा

उरई। एसएसई ने बताया कि स्टेशन जहां पर टिकट काउंटर बना हैं, उसके ठीक सामने कोच पोजीशान डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। इससे आने, जाने वाले यात्रियों को टे्रनों की पोजीशान लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पडे़गा। उन्हें भागकर पूछताछ केंद्र नहीं जाना पडे़गा।

एडीएसटीई ने काम का जायजा लिया

उरई। रेलवे स्टेशन पर शुरू किए गए कोच इंडीकेेशन बोर्ड लगाए जाने के काम का मंगलवार को एडीएसटीई शिवम मित्तल ने जायजा लिया। मौके पर मिले संस्था के कर्मचारियों को तेजी से काम पूरा कराए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि काम में किसी तरह की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी।