ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादएक माह के भीतर चालू होंगे डिजिटल एक्सरे

एक माह के भीतर चालू होंगे डिजिटल एक्सरे

मंडलस्तरीय जिला अस्पताल में मशीन खराब होने से मरीजों के डिजिटल एक्सरे बंद होने का मामला शासन तक पहुंच गया है। एक्सरे बंद होने के बाबत शासन स्तर से...

एक माह के भीतर चालू होंगे डिजिटल एक्सरे
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादWed, 22 May 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मंडलस्तरीय जिला अस्पताल में मशीन खराब होने से मरीजों के डिजिटल एक्सरे बंद होने का मामला शासन तक पहुंच गया है। एक्सरे बंद होने के बाबत शासन स्तर से अस्पताल प्रशासन से पूछताछ की गई वहीं, जिला प्रशासन की ओर से मालूमात किए जाने पर सरकारी अस्पतालों में खराब हुए जांच उपकरणों को दुरुस्त करवाने के लिए अधिकृत साइरेक्स कंपनी ने लिखित रूप से यह साफ कर दिया कि डिजिटल एक्सरे मशीन का पुर्जा स्पेन से मंगाकर लगाया जाएगा। एक महीने के अंदर यह मशीन चालू कर दी जाएगी।
जिला अस्पताल में मरीजों की डिजिटल एक्सरे जांच स्पेन से आयातित मशीन में की जा रही थी। 10 दिन पहले मशीन के खराब जाने पर साइरेक्स कंपनी के इंजीनियरों ने यहां पहुंचकर इसकी जांच की थी। मशीन को ठीक करने के लिए इसका पुर्जा स्पेन से मंगाए जाने और मशीन के ठीक होने में छह हफ्ते का समय लग जाने की बात कही थी। इतने लंबे समय तक डिजिटल एक्सरे मशीन के खराब रहने को लेकर मरीज और डॉक्टर भी चिंता में पड़ गए हैं। हिन्दुस्तान ने इस मामले को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था, जिसके बाद पहले जिला प्रशासन और फिर शासन ने इस बाबत अस्पताल के प्रशासन से वास्तविक स्थिति के बारे में मालूमात की।

साइरेक्स कंपनी की ओर से अब लिखित रूप से यह बताया गया है कि स्पेन से पार्ट आने पर इसे लगाकर ही डिजिटल एक्सरे मशीन को ठीक किया जा सकेगा। तब तक मेडिकोलीगल मामलों समेत जितने भी मरीजों की एक्सरे जांच जरूरी होगी वह अस्पताल में उपलब्ध साधारण एक्सरे मशीन से कराई जाएंगी।

डॉ. संगीता गुप्ता, प्रमुख चिकित्साधीक्षक, जिला अस्पताल

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।