ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊडालीगंज-सीतापुर रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाने की तैयारी

डालीगंज-सीतापुर रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाने की तैयारी

Preparing to run electric locomotive on Daliganj-Sitapur railway line

डालीगंज-सीतापुर रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 13 Dec 2019 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

डालीगंज-सीतापुर रेलखंड पर जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। डालीगंज-सीतापुर रेलखंड पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। कुछ खामियों को दूर कर 20 दिसंबर को रेल संरक्षा आयुक्त इसका निरीक्षण करेंगे। इसके बाद दिल्ली जाने के लिए एक और रूट तैयार हो जाएगा जिससे लखनऊ-दिल्ली वाया सीतापुर ट्रेन चलाने के लिए भी जल्द मंजूरी मिल सकती है। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) विद्युतीकरण (इलेक्ट्रिफिकेशन) का काम 20 दिसंबर से पहले पूरा लेगा। इसके बाद उक्त रेलखंड पर मेमू ट्रेन का भी तोहफा भी यात्रियों को मिल सकता है। आरवीएनएल के मुख्य परियोजना अधिकारी संजीव सहगल ने शुक्रवार इस बाबत रेलखंड पर टावर वैगन से निरीक्षण कर जायजा लिया।

डालीगंज-सीतापुर के बीच विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो गया है। 20 दिसंबर को सीआरएस (मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त) के निरीक्षण से पहले आरवीएनएल विद्युतीकरण का काम पूरा कर लेगा। सीआरएस के निरीक्षण के बाद मंजूरी मिलते ही रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजनों के संचालन को हरी झंडी मिल जाएगी।

शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान संजीव सहगल के साथ आरवीएनएल के प्रमुख परियोजना अधिकारी (विद्युत) दिनेश चंद्र पांडेय, मैनेजर जगन्नाथ मिश्रा व कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर हीरालाल मिश्र आदि मौजूद रहे। इस दौरान मोहिबुल्लापुर, बक्शी का तालाब, अटरिया, सिधौली, कमलापुर, खैराबाद स्टेशनों से होते हुए सीतापुर तक निरीक्षण हुआ। प्रमुख परियोजना अधिकारी ने निरीक्षण में मिली खामियों को 20 दिसंबर से पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिए।