ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गौरीगंजकबाड़ और बेकार के सामानों से बनेगा वेस्ट टू वंडर पार्क

कबाड़ और बेकार के सामानों से बनेगा वेस्ट टू वंडर पार्क

अमेठी। चिन्तामणि मिश्र अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपने दिल्ली

कबाड़ और बेकार के सामानों से बनेगा वेस्ट टू वंडर पार्क
हिन्दुस्तान टीम,गौरीगंजSat, 25 May 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेठी। चिन्तामणि मिश्र

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपने दिल्ली के वेस्ट टू वंडर पार्क का नाम जरुर सुना होगा। निष्प्रयोज्य समझे जाने वाली वस्तुओं से बना हुआ यह पार्क अपने आप में एक अजूबा है। अब कुछ ऐसा ही काम जिले के चारों नगर निकायों में भी होने जा रहा है।

शासन के निर्देश के क्रम में जिले के चारों नगर निकायों में कबाड़ से जुगाड़ की थीम पर वेस्ट टू वंडर पार्क बनाया जा रहा है। जायस और गौरीगंज नगर पालिका के साथ ही मुसाफिरखाना व अमेठी नगर पंचायत में भी स्वच्छ भारत मिशन शहरी द्वारा वेस्ट टू वंडर पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन की थीम ट्रिपल आर रिड्यूस, रीयूज तथा रिसायकल के अंतर्गत यह पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क में पुरानी पाइप, पुरानी पड़ी कुर्सियों आदि को कलर पेंट करके उनसे बैठने की व्यवस्था की जाएगी। दूसरी ओर बेकार हो चुके और पुराने टायर का रंग रोगन करके उसमें पौधरोपण कराया जाएगा। इसी तरह पुरानी प्लास्टिक की बोतलों और अन्य सामानों में भी फूल पौधे और क्राफ्ट की चीज बनाई जाएगी। अन्य बेकार पड़े सामानों से तरह-तरह की कलाकृतियों का निर्माण कराया जाएगा। जिन्हें शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगाई जाने की भी योजना है।

जायस में शुरू हुआ काम

शुरू में वेस्ट टू वंडर पार्क का निर्माण सभी निकायों के कार्यालय में ही कराया जा रहा है। जायस में कार्य शुरू भी हो गया है। यहां नगर निकाय के दफ्तर में ही पुरानी पाइपों से पार्क की बैरिकेडिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही टायरों के रंग रोगन करके उनमें पौधे रोपने की भी योजना है। गौरीगंज नगर पालिका परिसर में भी ऐसे ही काम कराए जाएंगे। बनाई गई कलाकृतियों को रेलवे स्टेशन व कलेक्ट्रेट में भी रखाए जाने की योजना है। अमेठी नगर पंचायत में भी टायर रंगने और बोतलों को सही करने का काम शुरू हो गया है। मुसाफिरखाना नगर पंचायत में भी शीघ्र काम शुरू होने की बात कही जा रही है।

लोगों के लिए मॉडल

स्वच्छ भारत मिशन शहरी के जिला प्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि वेस्ट टू वंडर पार्क तैयार करके लोगों को एक मॉडल दिया जा रहा है। इससे शहर वासी भी अपने घर के आसपास बेकार दिखने वाली चीज को कलात्मक और आकर्षक रूप देकर उनका दोबारा अच्छा उपयोग कर सकते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।