ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडदीपावली, छठ के लिए अभी से ट्रेनों में टिकट फुल, सितंबर-अक्तूबर तक ही हो रही बुकिंग

दीपावली, छठ के लिए अभी से ट्रेनों में टिकट फुल, सितंबर-अक्तूबर तक ही हो रही बुकिंग

अब यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों का ही भरोसा है। छठ पूजा के दौरान ट्रेनों में सीट नहीं पा सके लोग दिल्ली, मुंबई, पंजाब, गुजरात और राजस्थान से पूजा स्पेशल ट्रेन चलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

दीपावली, छठ के लिए अभी से ट्रेनों में टिकट फुल, सितंबर-अक्तूबर तक ही हो रही बुकिंग
Nishant Nandanरविकांत झा,धनबादMon, 07 Aug 2023 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

दुर्गा पूजा से लेकर छठ महापर्व तक सभी लंबी दूरी की ट्रेनों में बुकिंग के लिए मारामारी होती है। दूसरे राज्यों से धनबाद आने वाली ट्रेनों में छठ के लिए सभी सीटें बुक हो चुकी हैं। इस समय देश के अलग-अलग स्टेशनों से कई स्पेशल ट्रेनें धनबाद होकर चल रही हैं, लेकिन फेरों में विस्तार नहीं होने के कारण इन ट्रेनों में दुर्गा पूजा, दीपावली या छठ के लिए बुकिंग नहीं हो पा रही है। छठ महापर्व पर दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब सहित देश के दूसरे हिस्सों से आने वाली ट्रेनों में चार महीने पहले ही बुकिंग के लिए मारामारी शुरू हो गई है। इस साल दीपावली 12 नवंबर को और छठ 17 नवंबर से 20 नवंबर के बीच है। दीपावली से पूर्व के एडवांस टिकट के लिए जुलाई मध्य में ही बुकिंग लाइन खोले गए थे। बुकिंग लाइन खुलते ही तेजी से टिकटों की बुकिंग हो गई। स्लीपर और एसी श्रेणी के सभी टिकट बुक हो चुके हैं। 

अब यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों का ही भरोसा है। पिछले कई महीनों से धनबाद होकर बरौनी-कोयंबटूर स्पेशल, रक्सौल-हैदराबाद स्पेशल, रांची-गुवाहाटी स्पेशल और रांची-कटिहार स्पेशल ट्रेन चल रही है। इसी तरह गोमो होकर सिकंदराबाद और हैदराबाद के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ये सभी ट्रेनें अगस्त और सितंबर तक ही चलेंगी। लिहाजा चाह कर भी यात्री इन ट्रेनों में नवंबर यानी दीपावली और छठ के लिए रिजर्वेशन नहीं करा पा रहे हैं। इन ट्रेनों में दुर्गा पूजा से पहले और बाद की तिथियों का भी रिजर्वेशन नहीं हो रहा है।

पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा का इंतजार 

पहले से चल रहीं स्पेशल ट्रेनों के विस्तार के साथ-साथ यात्रियों को पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा का भी इंतजार है। छठ पूजा के दौरान ट्रेनों में सीट नहीं पा सके लोग दिल्ली, मुंबई, पंजाब, गुजरात और राजस्थान से पूजा स्पेशल ट्रेन चलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यदि समय रहते इन राज्यों से ट्रेनों की घोषणा हो जाए तो यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।