ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार कटिहारमांगों को लेकर चिकित्सा कर्मियों ने सीएस कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन

मांगों को लेकर चिकित्सा कर्मियों ने सीएस कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन

मांगों को लेकर चिकित्सा कर्मियों ने सीएस कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन मांगों को लेकर चिकित्सा कर्मियों ने सीएस कार्यालय के समक्ष किया...

मांगों को लेकर चिकित्सा कर्मियों ने सीएस कार्यालय के समक्ष किया प्रदर्शन
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारSat, 17 Feb 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार, एक संवाददाता
अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के निर्देश पर बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिला शाखा के तत्वावधान में 23 सूत्री मांगों को लेकपर सीएस कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के बाद सीएस को मांग पत्र सौंपा गया। मौके पर चिकित्सा संघ के प्रमंडलीय मंत्री सुभाष चंद्र महतो के अलावा कुरियर संघ के जिला मंत्री ब्रजेश कुमार, शैलेंद्र पांडेय, मंतोष कुमार, राजेश सिंहा, रामानंद यादव, ललिता कुमारी, रीता कुमारी, अमरतला, प्रदीप, परमानंद शर्मा के अलावा दर्जनों स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

अवकाश के दिनों में किये गये कार्य का बकाया राशि दे सरकार

मौके पर सीएस को दिये मांग पत्र में स्वास्थ्य कर्मियों को समय पर और बकाया एसीपी और एमएसीपी का लाभ देने, तीन वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके स्वास्थ्य कर्मियों को सरकारी नियमों के अधीन सेवा संपुष्ट करने, कोविड के दौरान अवकाश के दिन किये गये कार्य का भोजन एवं अल्पहार का बकाया राशि का भुगतान करने, स्वास्थ्य कर्मियों को प्रथम सप्ताह में वेतन का भुगतान करने की मांग सिविल सर्जन से की। मौके पर सीएस के माध्यम से विभाग के अपर मुख्य सचिव से 27 सूत्री बिंदुओं पर विचार करने का आग्रह किया गया है।

स्वास्थ्य कर्मियों का न्यूनतम मानदेय हो 26 हजार रुपये

उन्होंने एनपीएस समाप्त कर पुराना पेंशन देने, ठेका, संविदा, आउटसोर्सिंग, आशा, ममता व कुरियर समिति, परियोजना अभियान में कार्यरत कर्मियों की सेवा नियमित करने, समान काम का समान वेतन देने, जनता को स्वास्थ्य का कानूनी अधिकार देने, शहरी स्वास्थ्य संस्थानों में नियमित टीकाकरण कार्य करने वाली एएनएम को न्यूतम मानदेय 26 हजार रुपये प्रति माह करने की मांग की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा का सुदृढ़ीकरण करने, स्वास्थ्य उप केंद्रों पर प्राथमिक चिकित्सा एवं स्थायी उपलब्धता सुनिश्चित करने, 18 माह का बकाया मंहगाई भत्ते का भुगतान करने, रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति करने की मांग की। मौके पर स्वास्थ्य कर्मियों ने पदोन्नति पर लगाये रोक को समाप्त करने, जनता को स्वास्थ्य का संवैधानिक अधिकार को देते हुए ग्रामीण स्वास्थ्य को सुदृढ़ीकरण के लिए 5 हजार आबादी पर एक स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने और वहां पर प्राथमिकी उपचार की सुविधा देने के लिए ग्रामीण चिकित्सक, फर्माशिस्ट, गे्रड ए नर्स, सेवक एवं महिला कक्षा सेविका का पद सृजित करते हुए महिला कक्ष सेविका का पद सृजित करने पर सरकार विचार करें।

समय पर वेतन, मानदेय देने को लेकर हल्ला बोला

इस अवसर पर स्वास्थ्य कर्मियों ने महिला कक्ष सेविका के पद पर आशा, ममता एवं पुरुष कक्ष सेवक के पद पर कुरियर कर्मी को प्राथमिकता के आधार पर पदस्थापित करने, पारा मेडिकल काउंसिल का गठन करने, स्वास्थ्य कर्मियों का वेतन , मानदेय, प्रोत्साहन राशि का भुगतान के लिए समय पर आवंटन देने की मांग की।

आम लोगों के लिए सभी जगह मिले नि:शुल्क इलाज व जांच

मौके पर वक्ताओं ने कहा कि स्वास्थ्य उप केंद्रों से लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों तक सभी आम लोगों की सुविधाओं के लिए सभी श्रेणी के चिकित्सकों, मुफ्त दवा, जांच, एवं इलाज की व्यवस्था करने, परिवार कल्याण संवर्ग का परिवार कल्याण कार्यकत्र्ता, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक का प्रोन्नति करने, सीएचओ के माध्यम से एएनएम की अनुपस्थिति विवरण देने पर रोक लगाने एवं पूर्व की भांति प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से अनुपस्थिति विवरणी देने और संघ के पदधारकों पर की जा रही दमनात्मक कार्रवाई पर रोक लगाने सहित 23 सूत्रों मांगों की पूर्ति को लेकर हल्ला बोला।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।