ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठरैपिड रेल की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की सराहना

रैपिड रेल की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली आरआरटीएस परियोजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश का पहला आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली और मेरठ के बीच...

रैपिड रेल की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की सराहना
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 29 Dec 2020 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। मुख्य संवाददाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली आरआरटीएस परियोजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश का पहला आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली और मेरठ के बीच निर्माणाधीन है, जिससे दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी एक घंटे से भी कम समय में तय की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि देशभर में कई ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट को अंजाम दिया जा रहा है। उनमें से एक आरआरटीएस है जो दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा समय को कम करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बातें जसोला विहार-शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन तक चलने वाली दिल्ली मेट्रो की पहली ड्राइवर लेस ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर कही। उन्होंने रैपिड रेल प्रोजेक्ट की जोरदार तरीके से सराहना की। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को ग्रेट मॉडल बताया। इस प्रोजेक्ट को उन्होंने मेट्रो लाइट वर्जन बताया। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) भारत में लागू होने वाली अपनी तरह की पहली परियोजना है। 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की परिचालन गति के साथ आरआरटीएस एनसीआर को रीजनल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर तीन प्राथमिकता वाले आरआरटीएस कॉरिडोर में से एक है, जिसे फेज-1 में लागू किया जा रहा है। 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर देश का पहला आरआरटीएस कॉरिडोर है। इस कॉरिडोर के साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड मार्च 2023 तक व पूरे दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर परिचालन 2025 से शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।