ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरखाकी की मुस्तैदी में नौनिहाल ग्रहण कर रहे शिक्षा

खाकी की मुस्तैदी में नौनिहाल ग्रहण कर रहे शिक्षा

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर ओर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं भी संचालित हो रही हैं। जिनमें पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां आदि शामिल हैं। जन जन तक शिक्षा पहुंचाने के लिए...

खाकी की मुस्तैदी में नौनिहाल ग्रहण कर रहे शिक्षा
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSun, 10 Nov 2019 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर ओर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं भी संचालित हो रही हैं। जिनमें पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां आदि शामिल हैं। जन जन तक शिक्षा पहुंचाने के लिए गांव गांव में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय खुले हुए हैं। जिससे गरीब से गरीब बच्चा भी शिक्षा ले सके। इन सब से अलग हटकर विभिन्न कारणों से जिला कारागार में बंद महिलाओं के बच्चों को भी शिक्षा मिले इसके लिए भी पूरे इंतजाम किए गए हैं। नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय में जिला कारागार से प्रतिदिन कई बच्चे आकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इनके लिए पुलिस सुरक्षा में लगी रहती है।

जिला कारागार से पुलिस अभिरक्षा में कक्षा दो की छात्रा कृष्णा, अंजलि, पारो एवं नितिन को प्रतिदिन ई-रिक्शा से नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय महमूदपुर पुलिस लाइन में आते हैं। जहां पर कक्षा में स्कूल समय में शिक्षा ग्रहण करते हैं। इस दौरान उनकी सुरक्षा में लगा पुलिस का जवान स्कूल परिसर में मौजूद रहता है। छुट्टी होने के बाद सुरक्षा कर्मी चारों को रिक्शा में बैठाकर वापस जिला कारागार ले जाते हैं। इन बच्चों ने जब बात की गई तो चहकते हुए बताया कि पढ़ना अच्छा लगता है। स्कूल में हम अब्सेंट नहीं होते हैं। इनमें से कोई शिक्षक बनने की तो कोई अधिकारी बनने की चाहत रखता है।