ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलाल किले से पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- भारत के पास जल्द होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

लाल किले से पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- भारत के पास जल्द होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा। 1999...

लाल किले से पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- भारत के पास जल्द होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ
लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली। Thu, 15 Aug 2019 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा।

1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था। प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में यह महत्वपूर्ण घोषणा की।

उन्होंने कहा कि सीडीएस थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा। प्रधानमंत्री ने कहा, ''भारत में अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ होगा। इससे हमारे सशस्त्र बल और अधिक प्रभावशाली बनेंगे। 

सेना के तीन अंगों के प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ व्यक्ति सीडीएस होगा। उसकी बुनियादी भूमिका सेना, नौसेना, और वायुसेना के बीच कामकाजी समन्वय को बढ़ाने की दिशा में काम करने तथा समग्र रूख के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को देखने की होगी।

सीडीएस प्रधानमंत्री तथा रक्षा मंत्री के लिए महत्वपूर्ण रक्षा एवं सामरिक मुद्दों पर सैन्य सलाहकार की भूमिका भी निभाएगा। वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी।

राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे एक मंत्री समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी। वर्ष 2012 में 'नरेश चंद्र टास्क फोर्स ने चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के स्थायी प्रमुख का पद सृजित करने की अनुशंसा की थी।

मौजूदा समय में चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी में सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुख होते हैं तथा इनमें सबसे वरिष्ठ व्यक्ति इसका प्रमुख होता है।

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद पूर्व सेना प्रमुख वीपी मलिक ने ट्वीट कर कहा, ''सीडीएस की संस्था बनाने का ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी आपका धन्यवाद। इस कदम से राष्ट्रीय सुरक्षा और प्रभावी एवं किफायती होगी। 

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कहा-हम न समस्याओं को पालते हैं और न टालते हैं,15 खास बातें

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें