ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड बोकारोसीबीएसई 10 वीं कक्षा के हिन्दी विषय का प्रश्न रहा मॉडरेट

सीबीएसई 10 वीं कक्षा के हिन्दी विषय का प्रश्न रहा मॉडरेट

बोकारो प्रतिनिधि। सीबीएसई की ओर से 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन बुधवार को भी किया गया। 10 वीं कक्षा के छात्र हिंदी विषय की परीक्षा में...

सीबीएसई 10 वीं कक्षा के हिन्दी विषय का प्रश्न रहा मॉडरेट
हिन्दुस्तान टीम,बोकारोWed, 21 Feb 2024 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो प्रतिनिधि।
सीबीएसई की ओर से 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन बुधवार को भी किया गया। 10 वीं कक्षा के छात्र हिंदी विषय की परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने के बाद छात्रों ने बताया कि 10 वीं कक्षा की हिंदी विषय का प्रश्न मॉडरेट होने के करण थोड़ा कठिन रहा। लेकिन सब मिलाजुलाकर प्रश्न आसान ही रहा व सभी प्रश्न को हल करने में थोड़ी कठिनाई भी हुई। जिसमें 10 वीं कक्षा में हिंदी विषय में कुल 18 प्रश्न पूछे गए। सीबीएसई 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को लेकर बोकारो जिले में कुल 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में इस बार 8 हजार 932 परीक्षर्थी शामिल हुए।

परीक्षार्थी को सुबह 9.30 बजे परीक्षा केंद्र में दिया गया प्रवेश

10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने को लेकर सुबह 9 बजे से परीक्षार्थी विभिन्न परीक्षा केंद्र पहुंचने लगे थे। लेकिन सभी परीक्षा केंद्रों में छात्र-छात्राओं को सुबह 9.30 बजे से प्रवेश दिया गया। जिसमें सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी का आरिजनल एडमिट कार्ड की जांच की गई व उसके बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। सुबह 10 बजे से परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका दिया गया। सुबह 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। इसके बाद 15 मिनट प्रश्न पत्र को पढ़ने देने को लेकर सुबह 10.15 बजे छात्रों के बीच प्रश्न पत्र का वितरण किया गया। जबकि लिखित परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू हुआ और दोपहर 1.30 बजे समाप्त हुआ।

10 वीं कक्षा की हिंदी विषय का प्रश्न रहा मॉडरेट

परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने के बाद छात्रों ने मिश्रित प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि इस बार का हिंदी विषय का प्रश्प पत्र मॉडरेट रहने के कारण थोड़ा कठिन रहा। लेकिन सब मिलाजुलाकर प्रश्न आसान ही रहा व सभी प्रश्न को हल करने में थोड़ी कठिनाई भी हुई। जिसमें 10 वीं कक्षा में हिंदी विषय में कुल 17 प्रश्न पूछे गए।

सार्थक सिद्धांत: डीपीएस छात्र ने बताया कि हिंदी विषय का प्रश्नपत्र मॉडरेट था। किसी भी सेक्शन में ज्यादा कठिन सवाल नहीं पूछे गए थे। लिट्रेचर में पाठ का प्रश्न को हल करने में थेाड़ी कठिनाई हुई।

समाग्री: श्री अयप्पा स्कूल की छात्रा ने बताया ज्यादातर प्रश्न आसान रहे पर एमसीक्यू वस्मतुनिष्ठ प्रश्न काफी घुमावदार होने के कारण उसे हल करने में काफी परेशानी हुई।

रिद्धिमा: अयप्पा स्कूल की छात्रा ने बताया हिंदी विषय का सेक्शन ए में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार या एमसीक्यू पर आधारित रहा। जिसे हल करने में काफी कठिनाईहुई। 10 व्यापक अनुच्छेद और कविताएं थीं जिनसे उत्तर खोजने में मदद मिली।

आरशी भारद्वाज: श्री अयप्पा स्कूल की छात्रा ने बताया सीबीएसई हिंदी पेपर के सेक्शन बी में काफी समय लगा। क्योंकि वर्णनात्मक उत्तर लिखने में ज्यादा समय लगा। कुल मिलाकर यह सेक्शन न ज्यादा सरल था और न ज्यादा कठिन रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।