फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News'खोया-पाया' पोर्टल से 13 हजार बच्चों की मदद

'खोया-पाया' पोर्टल से 13 हजार बच्चों की मदद

घर से भागे और लापता बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण और मदद के लिए शुरू किए गए पोर्टल 'खोया-पाया' से 13 हजार से ज्यादा बच्चों की सहायता की गई है जबकि छह हजार से अधिक रिपोर्ट दर्ज की गई है। इस...

'खोया-पाया' पोर्टल से 13 हजार बच्चों की मदद
एजेंसीSun, 20 Nov 2016 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

घर से भागे और लापता बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण और मदद के लिए शुरू किए गए पोर्टल 'खोया-पाया' से 13 हजार से ज्यादा बच्चों की सहायता की गई है जबकि छह हजार से अधिक रिपोर्ट दर्ज की गई है। इस पोर्टल की शुरुआत पिछले साल की गई थी।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। लापता बच्चों का पता लगाने के लिए शुरू 'खोया-पाया' पोर्टल में अभी तक लगभग 6000 गुमशुदा और भगोड़े बच्चों की रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। लापता बच्चों को रेलवे के सहयोग से मदद दी जा रही है। परेशानी या संकट में फंसे बच्चों के बारे में रिपोर्ट करने के लिए रेल के सभी डिब्बों में पोस्टर चिपकाये जा रहे हैं। इसके अलावा हाल ही में शुरू पॉस्को ई-बॉक्स पर अभी तक 81 शिकायतें प्राप्त हो चुकी है। इस ई-बॉक्स पर बाल यौन अपराध या उत्पीड़न के शिकार बच्चे स्वयं या कोई अन्य व्यस्क व्यक्ति आसानी से इस बारे में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।